JN.1 Corona Sub-Variant: कोरोना एक बार फिर बुलेट स्पीड से फैलता जा रहा है. देश के विभिन्न राज्यों से कोरोना के नए सब-वेरिएंट JN.1 के केस सामने आ रहे हैं. रविवार को महाराष्ट्र से कोविड-19 के 50 नए मामले सामने आए. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इन 50 मामलों में 9 JN.1 के हैं. इसके बाद राज्य में इस वेरिएंट के मामले 10 पहुंच गए हैं. JN.1 के 5 मरीज ठाणे, दो पुणे और एक-एक पुणे जिले, अकोला शहर और सिंधुदुर्ग जिले के ग्रामीण इलाकों से हैं. बुलेटिन के मुताबिक पुणे के मरीज ने अमेरिका का भी दौरा किया था. हालांकि जेएन.1 के सभी मरीज इन्फेक्शन से ठीक हो चुके हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तेजी से बढ़ी मामलों की संख्या


वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने नए स्ट्रेन को 'वेरिएंट ऑफ इंट्रस्ट' बताया है. यह वेरिएंट तेजी से फैलता है लेकिन लोगों की जान के लिए 'कम' खतरनाक है. भले ही कोरोना के मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है और देश में जेएन.1 सब-वेरिएंट मिला है, लेकिन फिलहाल चिंता का कोई कारण नहीं है क्योंकि 92 प्रतिशत संक्रमित लोग घर में ही ठीक हो रहे हैं. उनको हल्का बुखार महसूस हो रहा है, जिसके बारे में अधिकारियों ने पहले ही चेताया था. डॉक्टर्स के मुताबिक, जिन लोगों को खांसी, सर्दी और बुखार है, वे बाकी लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रखें और मास्क पहनें. इसके अलावा हाथ धोते रहें और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें.


मिले कोरोना के 656 नए मामले  


बुलेटिन के मुताबिक, महाराष्ट्र ने अब तक COVID-19 के 8,75,65,093 सैंपल्स की टेस्टिंग की गई हैं, जिनमें से 81,72,135 पॉजिटिव पाए गए. अब तक 80,23,418 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं. रविवार को आए लेटेस्ट आंकड़ों के मुताबिक, देश में एक दिन में COVID​​-19 के 656  नए मामले दर्ज किए गए. जबकि एक्टिव केस बढ़कर 3,742 हो गए हैं. मई में, कोरोना केस, अस्पताल में भर्ती होने और मौत की रफ्तार में लगातार गिरावट आई थी, जिसके बाद WHO ने ऐलान किया था कि अब COVID-19 को लेकर हेल्थ इमरजेंसी नहीं है.