Manish Sisodia Satyendar Jain resign: भ्रष्टाचार के आरोपों में जेल में बंद दिल्ली के मंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के नेता मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन ने मंगलवार को अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया. मंत्रियों के साथ विभागों को राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत और समाज कल्याण मंत्री राज कुमार आनंद को आवंटित किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैलाश गहलोत को वित्त, योजना, लोक निर्माण विभाग, बिजली, गृह, शहरी विकास, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण और जल की जिम्मेदारी दी गई है.


राज कुमार आनंद शिक्षा, भूमि और भवन, सतर्कता, सेवा, पर्यटन, कला संस्कृति और भाषा, श्रम, रोजगार, स्वास्थ्य और उद्योग विभाग संभालेंगे. कैलाश गहलोत इस साल दिल्ली सरकार का बजट पेश करेंगे.


दिल्ली शराब नीति मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा अपनी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली मनीष सिसोदिया द्वारा दायर याचिका पर विचार करने से सुप्रीम कोर्ट के इनकार करने के तुरंत बाद आप सरकार में शीर्ष मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया था. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दोनों नेताओं के इस्तीफे स्वीकार कर लिए थे.


सत्येंद्र जैन को पिछले साल मई में मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार किया था. सिसोदिया को सीबीआई ने 2021-22 के लिए रद्द की जा चुकी शराब नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में कथित भ्रष्टाचार के सिलसिले में रविवार को गिरफ्तार किया था.


अरविंद केजरीवाल के सबसे भरोसेमंद सिपहसालार मनीष सिसोदिया दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य, वित्त, शिक्षा और गृह समेत 33 में से 18 विभागों के प्रभारी थे. पूर्व स्वास्थ्य मंत्री, सत्येंद्र जैन अभी भी दिल्ली सरकार का हिस्सा थे, जबकि मई 2022 में उनकी गिरफ्तारी के बाद उनके विभागों को सिसोदिया संभाल रहे थे.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे


(एजेंसी इनपुट के साथ)