MCD Election Result 2022: दिल्ली नगर निगम (MCD) चुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं. आम आदमी पार्टी (आप) ने 15 साल से सत्ता पर काबिज भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को उखाड़ फेंका है. 250 वार्ड वाले दिल्ली नगर निगम में AAP ने 134, बीजेपी 104 और कांग्रेस ने 9 पर जीत हासिल की. लोकसभा और विधानसभा चुनावों की तरह कांग्रेस का प्रदर्शन इस चुनाव में भी फ्लॉप रहा. 2017 में 31 सीटें जीतने वाली कांग्रेस इस बार सिर्फ 9 सीटें जीतने में ही कामयाब रही. चुनाव में कांग्रेस की इज्जत मुस्लिम उम्मीदवारों ने बचाई. कांग्रेस ने जिन 9 वार्ड में जीत हासिल की उसमें से 7 मुस्लिम उम्मीदवार हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन कहां से जीता


कांग्रेस प्रत्याशी अरीबा खान ने मुस्लिम बहुल अबु फजल वार्ड 188 से जीत दर्ज की. अरीबा खान ने आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार वाजिद खान को शिकस्त दी. बता दें कि अरीबा ओखला के पूर्व विधायक मोहम्मद खान की बेटी हैं. 


वहीं शगुफ्ता चौधरी ने सीलमपुर के वार्ड नंबर 227 से जीत हासिल की. उन्होंने आप की असमा बेगम को शिकस्त दी. कांग्रेस के जारिफ ने ने कबीर नगर वार्ड नंबर 234 से आप के साजिद को मात दी. शास्त्री पार्क वार्ड नंबर 213 से समीर ने आप के आदित्य चौधरी को हराया.


मुस्तफादाबाद वार्ड नंबर 243 से सबीला बेगम विजयी रहीं. बृजपुरी वार्ड नंबर 245 से कांग्रेस की नाजिया खातून ने जीत हासिल की. उन्होंने आप की अरफीन को हराया. वहीं, आया नगर से शीतल को जीत मिली. कादीपुर से कांग्रेस की रुमा राना ने आप के सुदेश गहलोत को शिकस्त दी. कांझवाला से कांग्रेस के जोगिंदर ने बीजेपी के वरुण सेनी को मात दी. 


-मुस्लिम बाहुल्य 6 विधानसभाओं के 23 वार्डो में से आम आदमी पार्टी सिर्फ 8 वार्ड जीत पाई


-बल्लीमारान की 3 वार्डों में 2 पर आम आदमी पार्टी और एक पर बीजेपी जीती


-मुस्तफाबाद विधानसभा के सभी पांच वार्ड हारी आम आदमी पार्टी


-सीलमपुर विधानसभा के सभी 4 वार्ड में आम आदमी पार्टी को हार का मुंह देखना पड़ा


-ओखला विधानसभा के 5 वार्ड में से 4 वार्ड हारी आप, सिर्फ 1 पर मिली जीत


-मटिया महल विधानसभा की सभी 3 वार्ड जीती आम आदमी पार्टी


-चांदनी चौक विधानसभा के सभी 3 वार्ड से जीती आम आदमी पार्टी


बता दें कि बुधवार को घोषित हुए दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव के नतीजों में ‘आप’ ने 134 सीटें जीतकर बीजेपी के 15 साल के कार्यकाल पर विराम लगा दिया. 250 वार्ड वाले नगर निगम में बहुमत का आंकड़ा 126 है. दिल्ली के मुख्यमंत्री और ‘आप’ के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने आप की जीत पर दिल्लीवासियों का आभार व्यक्त किया. केजरीवाल ने पार्टी कार्यालय में समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा कि वह लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने की कोशिश करेंगे और दिल्ली को बेहतर बनाने के लिए सभी दलों से एक साथ आने का आग्रह करेंगे.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं