Delhi Property Tax: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में संपत्ति कर (Property Tax) ना जमा कराने वाले संपत्ति मालिकों के खिलाफ दिल्ली नगर निगम का अभियान जारी है. इसी कड़ी में आज निगम के संपत्ति कर विभाग ने शहरी सदर पहाड़गंज जोन के आनंद पर्वत और बाजार सीताराम क्षेत्र में 6 संपत्तियों को अटैच किया है. इन संपत्तियों पर निगम की करीब 38 लाख संपत्ति कर राशि बकाया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

DMC एक्ट के तहत हुआ एक्शन


दिल्ली नगर निगम का संपत्ति कर विभाग संपत्ति बकायेदारों से संपत्ति कर की बकाया राशि वसूलने के लिए पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध है. दिल्ली नगर निगम ने डी.एम.सी एक्ट की धारा 158 के अंतर्गत यह कार्यवाही की है. इन सभी संपत्तियों से बकाया कर वसूलने के लिए शहरी सदर पहाड़गंज क्षेत्र का संपत्ति कर विभाग काफी समय से प्रयत्नशील था. 


कई बार जारी किया गया नोटिस


इसी कड़ी में विभाग द्वारा संपत्ति मालिकों को कई बार डी.एम.सी एक्ट की विभिन्न धाराओं के अंतर्गत नोटिस के माध्यम से बकाया संपत्ति कर जमा कराने संबंधी सूचना प्रेषित की गई थी, लेकिन संपत्ति कर मालिकों द्वारा इन नोटिसों का कोई भी संज्ञान नहीं लिया गया.


लगातार चल रहा एक्शन


दिल्ली नगर निगम के संपत्ति कर विभाग ने सभी बकायेदारों को अपना देय संपत्ति कर जमा कराने के लिए समुचित अवसर प्रदान किए थे. किंतु फिर भी संपत्ति कर जमा ना कराने के कारण उन पर यह कार्रवाई की गई है. दिल्ली नगर निगम ने संपत्ति कर जमा ना कराने के मामले को गंभीरता से लेते हुए कई सम्पत्तियां अटैच कर दी हैं. अगर संपत्ति मालिक तय समय में अपना देय कर जमा नहीं करते हैं तो दिल्ली नगर निगम डी.एम.सी एक्ट 1957 के अनुसार कार्रवाई कर रहा है और आगे भी करेगा. 


टैक्स जमा करने की मांग


दिल्ली नगर निगम सभी संपत्ति करदाताओं से लगातार आग्रह कर रहा है कि वो एक जिम्मेदार नागरिक होने का परिचय देते हुए अपना संपत्ति कर समय पर जमा कराएं.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर