Raimati Ghiuria News: ओडिशा के कोरापुट के साधारण गांव की रायमती घुरिया को अक्सर 'मिलेट्स की रानी' कहा जाता है और यह सही भी है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने न केवल दुर्लभ मिलेट्स की 30 किस्मों को उगाया और संरक्षित किया, बल्कि इन पौष्टिक अनाजों की खेती में सैकड़ों महिलाओं को प्रशिक्षित भी किया है. हाल ही में हुए G20 शिखर सम्मेलन में भई वह शामिल हुईं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह देखा गया है कि पिछले कुछ वर्षों में, लोग मिलेट्स  खाने से अधिक व्यापक रूप से बेचे जाने वाले चावल और गेहूं की ओर बढ़ गए हैं. इस चिंता को दूर करने के लिए, आदिवासी किसान अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स  वर्ष मनाने के लिए कदम उठा रहे हैं, जिसका लक्ष्य इन देशी लेकिन अक्सर उपेक्षित अनाजों में रुचि को पुनर्जीवित करना है.


रायमती को 9 सितंबर, 2023 को आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन में एक सत्र में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था. अपने छोटे से गांव को छोड़कर, वह शिखर सम्मेलन में सक्रिय रूप से शामिल हुईं. उन्हें अपने गांव के निवासियों से 'मिलेट्स  की रानी' की उपाधि अर्जित की जो इतने सारे लोगों के साथ उसकी तस्वीरें देखकर रोमांचित थे.


G20 शिखर सम्मेलन के दौरान, रायमती को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलने का अवसर मिला. उन्होंने धान की कम से कम 72 पारंपरिक किस्मों और मिलेट्स  की 30 किस्मों को संरक्षित किया है, जिनमें कुंद्रा बाटी, मंडिया, जसरा, जुआना और जामकोली शामिल हैं.


उल्लेखनीय रूप से, रायमती की मिलेट्स किस्मों में से एक को ओडिशा सरकार द्वारा आधिकारिक तौर पर जारी किया जाना तय है. इतना कुछ हासिल करने के बावजूद, रायमती, जिन्होंने केवल कक्षा 7 तक पढ़ाई की, अपने ज्ञान का श्रेय क्षेत्र में प्राप्त व्यावहारिक अनुभव को देती हैं.


कमला पुजारी को मानती हैं प्रेरणा
जब उनसे उनकी प्रेरणा के बारे में पूछा गया, तो रायमती ने 70 वर्षीय कमला पुजारी का उल्लेख किया, जिन्हें अपने पूरे जीवन में धान के बीज की सैकड़ों किस्मों का संरक्षण करने के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया गया था.


वर्तमान में अपनी चार एकड़ भूमि पर मिलेट्स  की खेती करते हुए, रायमती बेहतर तकनीक और वैज्ञानिक तरीकों का इस्तेमाल करती हैं, जिससे उनकी मिलेट्स  खेती की उपज और गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ है.


पद्मश्री कमला पुजारी के मार्गदर्शन से, रायमती चेन्नई स्थित एमएस स्वामीनाथन रिसर्च फाउंडेशन (एमएसएसआरएफ) नामक एक गैर-लाभकारी संगठन के साथ जुड़ गईं. एमएसएसआरएफ का लक्ष्य आर्थिक विकास के लिए रणनीति बनाना और बढ़ावा देना है, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में वंचित महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करना.


वर्ष 2000 से, फाउंडेशन ने वैज्ञानिक संरक्षण विधियों को अपनाने में रायमती की सहायता की है. इनमें चावल सघनीकरण प्रणाली (एसआरआई), धान की खेती के लिए लाइन रोपाई विधि, बीज गुणन सूचकांक (एसएमआई) और फिंगर मिलेट्स  के लिए लाइन रोपाई विधि शामिल हैं. इसके अतिरिक्त, वह जैविक खेती प्रथाओं को प्रोत्साहित करने के लिए जैव इनपुट का उपयोग कर रही है.


किसानों को मिलेट्स  खेती में प्रशिक्षित करने की पहल
अपने प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए, रायमती ने अपने समुदाय के 2,500 अन्य किसानों को मिलेट्स  खेती की तकनीक अपनाने के लिए प्रशिक्षित करने की पहल की है. रायमती अपने दैनिक भोजन में मिलेट्स  के महत्व पर जोर देती हैं.


रायमती ने अपने गांव में एक फार्म स्कूल की स्थापना में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, उन्होंने 2012 से इस उद्देश्य के लिए अपनी पैतृक पारिवारिक भूमि का योगदान दिया है. इस स्कूल के माध्यम से, वह सक्रिय रूप से व्यक्तियों को मिलेट्स  खेती के वैज्ञानिक अभ्यास में प्रशिक्षित करती हैं, जिससे उन्हें बेहतर आय अर्जित करने में मदद मिलती है.


Photo courtesy- fb/MSSRF