नई दिल्ली: मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) का नाम अब शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education) होगा. मोदी कैबिनेट (Modi Cabinet) की बैठक में ये फैसला किया गया है. शिक्षा मंत्री रमेश पो​खरियाल (Ramesh Pokhriyal) ने आज मंत्रालय की प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि मानव संसाधन मंत्रालय, अब शिक्षा मंत्रालय के नाम से जाना जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके साथ ही मोदी कैबिनेट की बैठक में नई शिक्षा नीति को भी मंजूरी दी गई है. सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, ' 21 वीं सदी की नई शिक्षा नीति को मंजूरी दी गई है. 34 साल से शिक्षा नीति मे कोई परिवर्तन नहीं किया गया था. दुनिया के शिक्षाविद इसकी सराहना करेंगे.'


अब सिर्फ 12वीं में बोर्ड एग्जाम
नई शिक्षा नीति को कैबिनेट की हरी झंडी मिलने के साथ 34 साल बाद शिक्षा नीति में बदलाव किया गया है. नई शिक्षा नीति के तहत अब 5वीं तक के छात्रों को मातृ भाषा, स्थानीय भाषा और राष्ट्र भाषा में ही पढ़ाया जाएगा. बाकी विषय चाहे वो अंग्रेजी ही क्यों न हो एक सब्जेक्ट के तौर पर पढ़ाया जाएगा. 9वीं से 12वीं क्लास तक सेमेस्टर में परीक्षा होगी. स्कूली शिक्षा को 5+3+3+4 फॉर्मूले के तहत पढ़ाया जाएगा.


कॉलेज की डिग्री 3 और 4 साल दोनों की होगी
ग्रेजुएट कोर्स की बात करें तो 1 साल पर सर्टिफिकेट, 2 साल पर डिप्लोमा, 3 साल पर डिग्री ​मिलेगी. अब कॉलेज की डिग्री 3 और 4 साल दोनों की होगी. 3 साल की डिग्री उन छात्रों के लिए जिन्हें हायर एजुकेशन नहीं करना है.


LIVE TV-


हायर एजुकेशन करने वाले छात्रों को 4 साल की डिग्री करनी होगी. उनके लिए एमए एक साल में करने का प्रावधान होगा. अब छात्रों को एमफिल नहीं करना होगा. एमए के छात्र अब सीधे पीएचडी कर सकेंगे.


ये भी देखें-