नई दिल्ली: दिवाली से पहले केंद्र सरकार (Central Government) ने सफाई अभियान के तहत मंत्रालयों और विभागों से 13.73 लाख से ज्यादा फाइलों के निपटारे और छंटाई कर दी ही, जिससे अलग-अलग कार्यालयों में करीब 9.02 लाख वर्ग फीट जगह खाली हुई है. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने सोमवार को इस विशेष कैंपेन के नतीजों की समीक्षा की और जानकारी देते हुए बताया कि ज्यादा पुरानी और गैर-जरूरी फाइलों का निपटारा किया गया.


एक महीने तक चलाया गया विशेष अभियान


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने बताया कि इस विशेष सफाई अभियान की शुरुआत 2 अक्टूबर को हुई और 31 अक्टूबर तक विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के कार्यालयों में जारी रहा. इस दौरान 15.23 लाख फाइलों की पहचान की गई थी, जिनमें से 13.73 लाख से ज्‍यादा फाइलें क्लियर कर दी गई हैं.


3 लाख से ज्यादा शिकायतों का निपटारा


विशेष सफाई अभियान के दौरान 3 लाख 28 हजार लोक शिकायतों में से 3 लाख 3 हजार शिकायतों का निपटारा केवल 30 दिनों में किया गया. सांसदों की 11057 चिट्ठियों में से 8282 को एंटरटेन किया गया. इसके अलावा 834 में से 685 नियमों और प्रक्रियाओं को इस दौरान और सरल किया गया.


ये भी पढ़ें- PM Modi का पंचामृत मंत्र, पर्यावरण बचाने के लिए दुनिया को बताया भारत का प्लान


कबाड़ बेचकर केंद्र सरकार को हुई 40 करोड़ की कमाई


जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने बताया कि विशेष सफाई अभियान के दौरान निकाले गए पुराने कबाड़ को हटाकर सरकार ने 40 करोड़ रुपये की कमाई की. हालांकि इसमें इलेक्ट्रॉनिक स्क्रैप भी शामिल हैं. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस दौरान पुरानी फाइलों की पहचान की गई और उन्हें हटाया गया. स्वच्छता बेहतर करने और अव्यवस्था को दूर करने के लिए ऐसे अभ्यास किए जाते रहेंगे.



पीएम मोदी को सौंपी जाएगी रिपोर्ट


जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने बताया कि विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के कार्यालयों में सफाई अभियान की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के निर्देश पर की गई थी. अभियान खत्म होने के बाद अब इसकी रिपोर्ट पीएम मोदी को भेजी जाएगी.


लाइव टीवी