नई दिल्ली : दक्षिण पश्चिम मॉनसून पश्चिम राजस्थान को छोड़कर पूरे भारत में फैल चुका है। यह अपने अनुमानित समय से कई दिनों पहले आ चुका है।
दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र :एनसीआर: में मॉनसून समय से चार दिन पहले आ पहुंचा। इस वर्ष केरल में मॉनसून एक जून के बजाए पांच जून को पहुंचा।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून जून के पहले हफ्ते में आता है और पूरे भारत में फैलने में इसे मध्य जुलाई तक का समय लग जाता है लेकिन इस वर्ष यह तेजी से अग्रसर हो रहा है। एजेंसी ने कहा कि पश्चिम राजस्थान पहुंचने में इसे एक हफ्ते का समय लग सकता है जबकि भारत के दूसरे हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होती रहेगी। स्काईमेट ने कहा कि केरल में समय से विलंब से पहुंचने के बाद मॉनसून पश्चिम तट और उत्तर भारत में तेजी से फैला। चक्रवाती तूफान अशूबा के कारण इसके आगे बढ़ने में विलंब भी हुआ।


जम्मू-कश्मीर और गुजरात में कल से ही भारी बारिश हो रही है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी अगले 24 घंटे में भारी बारिश का अनुमान है। स्काईमेट ने कहा कि झेलम नदी में जलस्तर बृहस्पतिवार को खतरे के निशान से उपर चला गया। बुधवार से ही जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश हो रही है। राज्य के अधिकारियों ने अनंतनाग और पुलवामा जिलों के लिए बाढ़ का अलर्ट जारी किया है।