Mother Dairy Milk Price Hike:  मदर डेयरी ने लागत बढ़ने का हवाला देते हुए सोमवार से दिल्ली-एनसीआर के बाजार में फुल क्रीम दूध की कीमत एक रुपये प्रति लीटर और टोकन दूध की कीमत दो रुपये प्रति लीटर बढ़ाने का फैसला किया है. मदर डेयरी ने इस साल चौथी बार दूध की कीमतों में इजाफा किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मदर डेयरी के प्रवक्ता के मुताबिक, ‘फुल क्रीम दूध की कीमत 63 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 64 रुपये प्रति लीटर हो गई है. टोकन दूध की कीमत 48 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 50 रुपये प्रति लीटर हो गई है.’ हालांकि  फुल क्रीम दूध के 500 एमएल पैक की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है.  बता दें दिल्ली-एनसीआर के बाजार में सबसे बड़ी दूध आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी है और पॉली पैक एवं वेंडिंग मशीन के जरिये वह यहां प्रतिदिन 30 लाख लीटर से अधिक दूध की आपूर्ति करती है. 


बिगड़ेगा आम लोगों को घरेलू बजट 
दूध की कीमतों में बढ़ोतरी इस समय आम लोगों के घरेलू बजट को प्रभावित करेगी क्योंकि खाद्य मुद्रास्फीति पहले से ही उच्च स्तर पर है. मदर डेयरी ने कीमतों में बढ़ोतरी के लिए डेयरी किसानों से कच्चे दूध की खरीद लागत में वृद्धि को जिम्मेदार ठहराया है.. प्रवक्ता ने कहा, 'इस साल पूरे डेयरी उद्योग में दूध की मांग और आपूर्ति में भारी अंतर देखा जा रहा है.'


अक्टूबर में भी बढ़े थे दाम
16 अक्टूबर को, मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत के कुछ अन्य बाजारों में फुल क्रीम दूध और गाय के दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की.  मार्च और अगस्त में भी सभी वैरिएंट के दाम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए गए थे. 


(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)