Mumbai Toll Tax Free: महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले शिंदे सरकार ने ऐसा ऐलान किया है, जिसे सुनकर कार चलाने वालों की बल्ले-बल्ले हो जाएगी. दरअसल, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने मुंबई में प्रवेश के लिए पांच टोल बूथ पर हल्के मोटर वाहनों के लिए टोल शुल्क पूरी तरह खत्म करने की घोषणा की है. यह नियम आज रात 12 बजे से लागू हो जाएगा. बता दें कि महाराष्ट्र में इस सप्ताह चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब मुंबई की इन 5 टोल बूथों पर नहीं देना होगा टोल


महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मुंबई में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह घोषणा करते हुए बताया कि छोटे वाहनों को मुंबई के 5 एंट्री पॉइंट यानी टोल बूथों पर कोई टोल नहीं देना होगा. इनमें दहिसर टोल, आनंद नगर टोल, वैशाली टोल, मुलुंड टोल और ऐरोली क्रीक ब्रिज टोल शामिल हैं. इन टोल बूथों से छोटी गाड़ियों की एंट्री आज रात से फ्री हो जाएगी. हालाकि, अटल सेतु टोल छूट में शामिल नहीं होगा.


किन गाड़ियों को नहीं देना पड़ेगा टोल चार्ज


मुंबई की पांच एंट्री टोल बूथों पर आज यानी 14 अक्टूबर 2024 रात 12:00 बजे से कार, जीप, वैन और छोटे ट्रकों जैसे वाहनों को टोल नहीं देना होगा. यह कदम ऐसे समय उठाया गया है, जब त्योहारी सीजन खासतौर पर दिवाली के समय लोग ज्यादा यात्रा करते हैं. इससे मुंबई में आने-जाने वाले यात्रियों की आवाजाही आसान होने की उम्मीद है.


26 नवंबर को खत्म हो रहा महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल


महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को खत्म हो रहा है. इस हिसाब से विधानसभा चुनाव उस तारीख से पहले पूरा कराना होगा. बता दें कि चुनाव आयोग की टीम 27 और 28 सितंबर को दो दिवसीय दौरे पर महाराष्ट्र दौरे पर गई थी और चुनाव की तैयारियों को जायजा लिया था. आमतौर पर देखा गया है कि चुनाव आयोग (ECI) के दौरे के बाद 15 या 20 दिन बाद चुनाव की घोषणा हो जाती है.


लंबे समय से चल रही थी टोल माफी की मांग


टोल माफी की मांग महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) और शिवसेना के दोनों गुटों (उद्धव गुट और शिंदे गुट) के नेताओं सहित विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा लंबे समय से की जा रही है. शिवसेना (यूबीटी) के नेता आदित्य ठाकरे ने भी हाल ही में मुंबई के प्रवेश बिंदुओं पर टोल शुल्क हटाने की मांग दोहराई थी.


महाराष्ट्र चुनाव को लेकर बीजेपी की बड़ी बैठक


महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी की एक बड़ी बैठक आज दोपहर 2 बजे पार्टी मुख्यालय पर होगी. विधानसभा चुनाव में पार्टी उम्मीदवार, गठबंधन के सहयोगियों के लिए सीटों के तालमेल और विपक्ष की रणनीति पर चर्चा संभव है. महाराष्ट्र कोर ग्रुप के सदस्यों के अलावा प्रदेश प्रभारी, चुनाव प्रभारी और केंद्रीय नेतृत्व बैठक में मौजूद रहेंगे. बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकूले, पंकजा मुंडे सहित राज्य के प्रमुख नेता बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह और संगठन मंत्री बीएल संतोष के साथ बैठक करेंगे.