Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश के शिमला में संजौली मस्जिद का मामला अब भी गरमाया हुआ है. इस बीच मंडी के जेल रोड पर मुस्लिम समुदाय का हैरान कर देने वाला कदम सामने आया है. यहां स्थित मस्जिद के सामने लोक निर्माण विभाग (PWD) की जमीन पर अवैध रूप से बनाई गई सुरक्षा दीवार और कमरे पर मुस्लिम समुदाय ने खुद हथौड़ा चलाया और इसे गिरा दिया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुस्लिम पक्ष ने दिया प्रशासन का साथ


गुरुवार को लोक निर्माण विभाग और पुलिस की टीम जेल रोड पहुंची. वहां मौजूद मुस्लिम समुदाय के लोगों से बातचीत की. इसके बाद मुस्लिम पक्ष ने सहमति जताई और प्रशासन का साथ देते हुए अवैध दीवार को गिरा दिया. रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि मुस्लिम वेलफेयर सोसाइटी ने लोक निर्माण विभाग की लगभग 33 वर्गमीटर भूमि पर अवैध कब्जा किया था.


संजौली मस्जिद मामले से सबक


बता दें कि मस्जिद के ऊपर अवैध रूप से बनाई गई दो मंजिलों को लेकर भी विवाद है. इस मामले में आयुक्त कोर्ट शुक्रवार को अपना निर्णय सुनाएगा. मामले की जांच के लिए बनाई गई छह सदस्यीय कमेटी जल्द ही आयुक्त को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी. माना जा रहा है कि संजौली मस्जिद मामले से सबक लेते हुए मुस्लिम समुदाय ने मंडी में यह कदम उठाया है.


मस्जिद समिति के सदस्य इकबाल ने क्या कहा


मस्जिद समिति के सदस्य इकबाल अली ने बताया, "पीडब्ल्यूडी ने हमें सूचित किया था कि मस्जिद की एक दीवार उनकी भूमि पर है और हमें इसके लिए नोटिस दिया गया था. इसलिए हमने दीवार को स्वयं गिराने का निर्णय लिया."


शिमला में तीन घंटे के बंद का आह्वान


वहीं, शिमला के संजौली में मस्जिद के अनधिकृत हिस्से को गिराने की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों पर हुई पुलिस कार्रवाई के विरोध में बृहस्पतिवार को तीन घंटे के बंद का आह्वान किया गया. इस दौरान शिमला में दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे. शिमला में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से जुड़े शिमला व्यापार मंडल ने सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक बंद का आह्वान किया था. प्रदर्शनकारियों ने उपायुक्त कार्यालय तक मार्च निकाला और एक रैली आयोजित की.


पुलिस ने किया था लाठीचार्ज


व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजीव ठाकुर ने बताया कि बंद शांतिपूर्ण रहा. व्यापार मंडल के करीब 3,600 सदस्य हैं और शिमला शहर के बाहरी इलाकों की दुकानें भी बंद रहीं. बुधवार को प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच तनाव बढ़ने पर बैरिकेड तोड़ने की कोशिश करने वाले हिंदू संगठनों के कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया और उन्हें तितर-बितर करने के लिए पानी की बौछारें भी इस्तेमाल की गईं. इस टकराव में छह पुलिसकर्मियों समेत दस लोग घायल हो गए थे.


हिंदू संगठनों ने उठाई मांग


हिंदू संगठनों ने मस्जिद के विवादित ढांचे को गिराने और राज्य में बाहरी लोगों के पंजीकरण की मांग को लेकर बुधवार को संजौली बंद का आह्वान किया था. भाजपा के पूर्व मंत्री सुरेश भारद्वाज ने हिमाचल प्रदेश में बाहरी लोगों के सत्यापन की आवश्यकता पर बल दिया.