Manipur Violence Latest Update: मणिपुर (Manipur) के चुराचांदपुर के कई इलाकों में आज कर्फ्यू में छूट दी जाएगी. मणिपुर के चुराचांदपुर जिले में राज्य सरकार और विभिन्न हितधारकों के बीच बातचीत के बाद सुबह 7 बजे से 10 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी जाएगी. यही नहीं NEET-UG की परीक्षा भी टाल दी गई है और परीक्षा की अगली तारीख का भी जल्द ऐलान किया जाएगा. हिंसाग्रस्त इलाकों पर ड्रोन से नजर रखी जा रही है ताकि किसी भी हरकत पर तुरंत एक्शन लिया जा सके. इस बीच खबर है कि मणिपुर के चुराचांदपुर में उपद्रवियों ने सेना पर पथराव किया. इसके जवाब में सेना के एक्शन में 2 उपद्रवी घायल हो गए. आइए जानते हैं कि मणिपुर में अभी कैसे हालात हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

धीरे-धीरे पटरी पर लौटा जनजीवन!


बता दें कि जातीय हिंसा में झुलसे पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में जनजीवन धीरे-धीरे पटरी पर लौटने लगा है. कुछेक इलाकों को छोड़कर पूरे राज्य में कहीं भी हिंसक झड़प की खबर नहीं है. हालांकि 13 हजार से ज्यादा लोग अब तक राज्य छोड़ चुके हैं. मणिपुर को जातीय हिंसा की बड़ी कीमत चुकानी पड़ी है. अब तक 54 लोगों की हिंसा में मौत हो चुकी है.


NEET-UG परीक्षा हुई स्थगित


जान लें कि इंफाल घाटी में अब हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रही है. यहां कई दुकानें और मार्केट धीरे-धीरे खुल रहे हैं. सड़कों पर भी गाड़ियां चलनी शुरू हो गई है. मणिपुर में कानून-व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए आज होने वाली मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET-UG को स्थगित कर दिया गया है जिन उम्मीदवारों का परीक्षा केंद्र मणिपुर में है, उनके लिए नई तारीख की घोषणा जल्द की जाएगी.


चुराचांदपुर में सेना पर पथराव


चुराचांदपुर जिले के लमका गांव में शनिवार को एरिया डॉमिनेशन के दौरान उपद्रवियों ने सेना पर पथराव किया, जिसके बाद आत्मरक्षा के लिए सेना को गोली चलानी पड़ी. फायरिंग में 2 उपद्रवी घायल हो गए. स्थानीय डीसी दफ्तर में करीब 1 हजार विस्थापित लोग रुके हुए हैं. उन्हें सुरक्षित ठिकानों तक जे जाने में उपद्रवी बाधा बन रहे हैं.


इससे पहले शनिवार को मुख्यमंत्री बिरेन सिंह ने सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें ये ऐलान किया गया कि हर विधानसभा क्षेत्र में शांति समिति बनेगी. चुराचांदपुर जिले के कुछ इलाकों में आज सुबह 7 बजे से 10 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी जाएगी.


जरूरी खबरें


कौन सा राजनेता सबसे अच्छा खाना पकाता है? राहुल गांधी का जवाब सुन रह जाएंगे हैरान
सुहावने मौसम के बाद अब लू के थपेड़े खाने के लिए हो जाइए तैयार, इस दिन से बदलेंगे हाल