NIA big action on Dawood: अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम लंबे समय से पाकिस्तान में बैठकर भारत दे खिलाफ साजिश रच रहा है. इस क्रम में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने भगोड़े गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम, उसके करीबी छोटा शकील और 'डी कंपनी' के तीन अन्य सदस्यों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है. एजेंसी ने शनिवार को एक बयान में कहा कि मुंबई और अन्य क्षेत्रों में सनसनीखेज आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए धन जुटाने के संबंध में जांच के बाद कार्रवाई की गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चार्जशीट में इन आतंकियों का नाम


एनआईए की चार्जशीट में संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामित वैश्विक आतंकवादी इब्राहिम और शकील (दोनों पाकिस्तान में छिपे हुए) के अलावा, एनआईए द्वारा हाल ही में गिरफ्तार किए गए आरिफ अबुबकर शेख उर्फ ​​आरिफ भाईजान, शब्बीर अबुबकर शेख और मोहम्मद सलीम कुरैशी उर्फ ​​सलीम फ्रूट के नाम शामिल हैं. एनआईए ने चार्जशीट में कहा  है कि सभी आरोपी डी-कंपनी, एक आतंकवादी गिरोह और एक संगठित अपराध सिंडिकेट के सदस्य हैं. सभी ने विभिन्न प्रकार की अवैध गतिविधियों को अंजाम देकर गिरोह की आपराधिक गतिविधियों को आगे बढ़ाने की साजिश रची थी.


भारत के खिलाफ आतंकी साजिश


एनआईए ने कहा कि साजिश के तहत ये सभी आरोपी लोगों को जान से मारने की धमकी देकर मौत डर दिखाकर जबरन वसूली की भारी मात्रा में धन जुटाए. आतंकवादी (दाऊद इब्राहिम) के लाभ के लिए और भारत की सुरक्षा को खतरे में डालने और आम जनता के मन में आतंक पैदा करने के इरादे से आरोपियों ने साजिश रची.


दाऊद पर भारी-भरकम इनाम


चार्जशीट में यह भी बताया गया है कि विदेश स्थित फरार/वांछित आरोपी से गिरफ्तार अभियुक्तों को हवाला चैनलों के माध्यम से भारी मात्रा में धन प्राप्त हुआ. लोगों के मन में आतंक पैदा करने के लिए मुंबई और भारत के अन्य हिस्सों में सनसनीखेज आतंकवादी / आपराधिक कृत्यों को ट्रिगर करने के लिए. बता दें कि दाऊद इब्राहिम पर 25 लाख रुपये के इनाम की भी घोषणा की गई थी.


इन फरार आतंकियों की तलाश


भारत में 1993 के मुंबई सीरियल बम विस्फोटों सहित कई आतंकी गतिविधियों के लिए वांछित दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान के कराची में है. 2003 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा घोषित इब्राहिम के सिर पर $ 25 मिलियन का इनाम भी है. वह लश्कर प्रमुख हाफिज सईद, जैश प्रमुख मौलाना मसूद अजहर, हिजबुल मुजाहिदीन के बॉस सैयद सलाहुद्दीन और जैश नंबर 2 अब्दुल रऊफ असगर के साथ भारत के सबसे वांछित अपराधियो/आतंकियों में शामिल है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर


(एजेंसी इनपुट के साथ)