नई दिल्‍ली: तेलंगाना में दिशा गैंगरेप-मर्डर के आरोपियों के एनकाउंटर के बीच निर्भया केस (Nirbhaya Case) के दोषी विनय शर्मा की दया याचिका राष्‍ट्रपति के पास भेजी गई है. गृह मंत्रालय ने मौत की सजा की माफी की मांग को अस्वीकार किया है. अब दोषी की दया याचिका पर अंतिम निर्णय राष्ट्रपति लेंगे. दिल्‍ली के उपराज्‍यपाल पहले ही दया याचिका खारिज कर चुके हैं. निर्भया के परिजनों ने राष्‍ट्रपति ऑफिस से इस दया याचिका को खारिज करने की गुहार लगाई है. उनका कहना है कि फांसी की सजा को टालने और न्‍याय की राह में बाधा उत्‍पन्‍न करने के लिए यह जानबूझकर किया गया प्रयास है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उल्‍लेखनीय है कि तेलंगाना की डॉक्‍टर के गैंगरेप-मर्डर (Telangana Gang Rape and Murder Case) के आरोपियों को आज तड़के पुलिस ने एनकाउंटर में मार गिराया. इस पर निर्भया के परिजनों ने प्रतिक्रियाएं दी हैं. निर्भया की मां आशा देवी ने कहा कि जिस तरह तेलंगाना के मामले में पुलिस ने न्‍याय किया उसी तरह निर्भया के दोषियों को भी सजा मिलनी चाहिए.


उन्‍होंने कहा कि उनकी बेटी निर्भया के दोषियों को फांसी की सजा सुप्रीम कोर्ट ने दी है लेकिन अभी तक उनको फांसी के फंदे पर नहीं लटकाया गया. हमको अभी तक न्‍याय नहीं मिला है लेकिन जिस तरह तेलंगाना पुलिस ने काम किया, उसी तरह निर्भया के दोषियों को फांसी देकर बेटी को न्‍याय देना चाहिए. ZEE NEWS से खास बातचीत करते हुए निर्भया की मां ने ये बात कही.



हैदराबाद : महिला डॉक्‍टर गैंगरेप और मर्डर केस के चारों आरोपियों का पुलिस ने किया एनकाउंटर


दिल्ली में साल 2012 में सामूहिक दुष्कर्म की शिकार हुई निर्भया (Nirbhaya) के पिता और उसके वकील ने हैदराबाद सामूहिक दुष्कर्म (Hyderabad gang rape) मामले के आरोपियों को शुक्रवार को मुठभेड़ (encounter) में मार गिराने के लिए तेलंगाना पुलिस (police) की पीठ थपथपाई है. निर्भया के पिता ने कहा, "मेरा मानना है कि उन्होंने बहुत ही अच्छा काम किया. अगर वे भाग जाते तो यह सवाल उठता कि पुलिस ने उन्हें भागने कैसे दिया. वहीं उन्हें दोबारा गिरफ्तार करना भी मुश्किल होता. अगर वे गिरफ्तार हो भी जाते तो उन्हें सजा देने की पूरी प्रक्रिया में बहुत अधिक समय लग जाता."


उल्‍लेखनीय है कि तेलंगाना में महिला डॉक्‍टर से गैंगरेप (Gang Rape) करने के बाद उसकी जलाकर हत्‍या करने वाले चारों आरोपियों को पुलिस ने एनकाउंटर में मार गिराया है. चारों आरोपियों को मौका ए वारदात पर घटनाक्रम को समझने (क्राइम सीन रिकंस्‍ट्रक्‍शन) के लिए ले जाया गया था, लेकिन यहां से इन्‍होंने भागने की कोशिश की. इसके बाद पुलिस ने इन्‍हें मुठभेड़ में मार गिराया. बताया यह भी जा रहा है कि आरोपियों ने पुलिस पर हमला करने की कोशिश की थी, जिसके बाद पुलिस ने आत्‍मरक्षा में इन्‍हें मार गिराया.