Sudan Crisis: हिंसाग्रस्त सूडान से सुरक्षित निकाले गए 360 भारतीयों का पहला जत्था दिल्ली पहुंच गया है. ऑपरेशन कावेरी (Operation Kaveri) के तहत सुरक्षित लाने वाली फ्लाइट SV-3620 दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड कर गई है और दिल्ली पहुंचे लोगों के चेहरे पर खुशी साफ दिख रही थी. बता दें कि सूडान में सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच तनाव के बाद युद्ध जैसे हालात हो गए हैं, जिसके बाद भारत सरकार ने वहां फंसे भारतीयों को निकालने के लिए 'ऑपरेशन कावेरी' अभियान शुरू किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूडान से अब तक निकाले गए 530 भारतीय


भारतीय वायु सेना के दो परिवहन विमानों के जरिए सूडान से 250 भारतीयों को निकाला गया है. इससे पहले नौसेना के जहाज आईएनएस सुमेधा के माध्यम से इस हिंसाग्रस्त अफ्रीकी देश से 278 नागरिकों को निकाला गया था. अधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, सूडान से अब तक निकाले गए भारतीय नागरिकों की संख्या करीब 530 हो गई है. सूडान से भारतीय नागरिकों को निकालने के अभियान ‘ऑपरेशन कावेरी’ के तहत भारत ने जेद्दा में ट्रांजिट सुविधा स्थापित की है. सूडान से निकाले जाने के बाद भारतीय नागरिकों को सऊदी अरब के इस शहर में लाया गया है.


530 भारतीयों में से 360 की हुई स्वदेश वापसी


सूडान से निकाले गए 530 भारतीयों में से सऊदी अरब के जेद्दा से 360 भारतीयों को 'ऑपेरशन कावेरी' के तहत स्वदेश लाया गया है. भारतीयों को सुरक्षित स्वदेश लाने वाली फ्लाइट SV 3620 दिल्ली एयरपोर्ट पर बुधवार को लैंड हुई थी. दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरने के बाद लोगों को चेहरे पर खुशी साफ नजर आ रही थी.



सूडान में फंसे हैं करीब 3000 भारतीय


बता दें कि सूडान में करीब 3000 भारतीय फंसे हुए हैं और उन्हें निकालने के लिए भारत सरकार द्वारा 'ऑपरेशन कावेरी' अभियान शुरू किया है. पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद सूडान से 3000 से अधिक भारतीयों को सुरक्षित रूप से निकालने की आकस्मिक योजनाओं की तैयारी के निर्देश दिये थे. इसके बाद विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सोमवार को जानकारी देते हुए बताया था कि सूडान में फंसे हमारे नागरिकों को वापस लाने के लिए ऑपरेशन कावेरी शुरू हो गया है. भारतीय जहाज और विमान भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए तैयार हैं.
(इनपुट- न्यूज एजेंसी भाषा)