सोपोर : सेबों के लिये मशहूर कश्मीर के सोपोर में रविवार को कयूम नजरवाला के नेतृत्व वाले हिज्बुल मुजाहिदीन धड़े के संदिग्ध बंदूकधारियों ने एक दुकानदार की हत्या कर दी। उत्तरी कश्मीर के इस कस्बे में एक सप्ताह के भीतर यह तीसरी हत्या है।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अधिकारियों ने बताया कि मेहराजुद्दीन भट की बादामीबाग इलाके में उसकी दुकान सह निवास के बाहर गोलीमार कर तब हत्या कर दी गई जब वह अपनी दुकान में एक ग्राहक को चिकन बेच रहा था।


चश्मदीदों ने बताया कि हमलावर वैन में आए और जोर से उसका नाम पुकारा। जैसे ही भट ने मुड़कर उनकी ओर देखा तो उग्रवादियों ने पास से उसे पांच गोलियां मार दीं। भट को जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया।


हालांकि किसी भी उग्रवादी संगठन ने हत्या की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन यह व्यापक रूप से माना जाता है कि नजरवाला धड़ा हाल में की गईं उन लोगों की हत्याओं के पीछे है, जिन्होंने या तो उग्रवाद की आलोचना की है या फिर उग्रवाद को त्याग दिया है।


भट जेकेएलएफ में शामिल हुआ था और 1990 के दशक के आखिर में उसने समर्पण कर दिया था। जेल की सजा काटने के बाद, वह अपना परिवारिक व्यवसाय करने लगा था। आज अपने दो मंजिला मकान में उसकी 12 वर्षीय और नौ वर्षीय दो बेटियां अपने भविष्य को लेकर चिंतित हैं जबकि उसकी मां का रो-रो कर बुरा हाल है।


सोपोर में स्थानीय लोगों में यह चर्चा है कि सोपोर में हुए हाल के हमलों में इस्लाम के अल.हदीस और हनफी पंथ के लोगों को निशाना बनाया जा रहा है।