नई दिल्ली: केंद्र सरकार गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों की घोषणा कर दी है. 4 हस्तियों को पद्म विभूषण, 14 लोगों को पद्म भूषण और 94 लोगों को पद्म श्री से सम्मानित किया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को पद्म पुरस्कार विजेताओं की सूची जारी की. विजेताओं में 21 महिलाएं हैं. 11 लोगों को विदेशी/एनआरआई/PIO/OCI कैटेगरी से हैं. तीन को यह सम्मान मरणोपरांत दिया जा रहा है जबकि 1 ट्रांसजेंडर को भी यह पुरस्कार दिया जा रहा है . चार हस्तियों - तीजन बाई, जिबूती के राष्ट्रपति इस्माइल उमर गुइले, अनिल कुमार मणिभाई नाइक, बलवंत मोरेश्वर, पुरंदरे को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है. 



गृह मंत्रालय ने घोषणा की कि सिस्को सिस्टम्स के पूर्व सीईओ जॉन चैम्बर्स, दक्षिण अफ्रीका के रंगभेद विरोधी नेता प्रवीण गोर्धन, बरसों से एमडीएच मसालों का चेहरा रहे महाशय धरम पाल गुलाटी, मोहनलाल, सरस्वती नाड़ी शोध संस्थान के संस्थापक अध्यक्ष दर्शन लाल जैन उन 14 प्रख्यात हस्तियों में शामिल हैं जिन्हें पद्म भूषण सम्मान के लिए चुना गया है। 



इसी के साथ पर्वतारोही बछेंद्री पाल के नाम की घोषणा भारत के तीसरे सर्वश्रेष्ठ नागरिक पुरस्कार ‘पद्म भूषण’ के लिए की गई. चौंसठ वर्ष की महान पर्वतारोही बछेंद्री पाल 1984 में एवरेस्ट की चढ़ाई करने वाली पहली भारतीय महिला बनी थीं। 



पद्म श्री के लिए शुक्रवार को गौतम गंभीर, दिवंगत अदाकार कादर खान, और फिल्म अभिनेता मनोज वाजपेयी को पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा. 



इन सभी को इस मार्च/अप्रैल में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पुरस्कार से सम्मानित करेंगे.



बता दें भारत सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, नानाजी देशमुख और संगीतकार भूपेन हजारिका को भारत रत्न देने का फैसला किया है. गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति भवन से जारी विज्ञप्ति में कहा गया कि नानाजी देशमुख एवं भूपेन हजारिका को यह सम्मान मरणोपरांत प्रदान किया जाएगा .


(इनपुट - भाषा)