Online gaming conversion: मोबाइल गेमिंग के जरिए धर्मांतरण मामले की जांच कर रही उत्तर प्रदेश पुलिस का दावा है कि उसे घटना के मुख्य आरोपी शाहनवाज खान उर्फ बद्दो के मोबाइल फोन में पाकिस्तान के 30 नंबर मिले हैं जिनमें से उस पर कुछ संदेश भी भेजे गए थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पुलिस उपायुक्त (नगर) निपुण अग्रवाल ने बुधवार को बताया कि पुलिस ने शाहनवाज खान उर्फ बद्दो के पास से दो मोबाइल फोन बरामद किए हैं. उनके अनुसार वह इन फोन से छह ईमेल आईडी संचालित कर रहा था, जिनमें से छह आईडी उसने ऑनलाइन गेमिंग के लिए खरीदी थीं.


उन्होंने बताया कि पुलिस ने एक आईडी देखी है जिस पर उसे पाकिस्तान से कुछ ईमेल मिले थे. पुलिस उपायुक्त का कहना है कि इसके अलावा मोबाइल में पाकिस्तान के 30 फोन नंबर ‘सेव’ पाए गए हैं.


अग्रवाल ने बताया कि खान को मंगलवार को गाजियाबाद की एक अदालत ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया था, उसे महाराष्ट्र के ठाणे से ‘ट्रांजिट रिमांड’ पर लाने के बाद इस अदालत में पेश किया गया था.


उन्होंने कहा कि पुलिस की साइबर क्राइम सेल इन नंबरों की जांच कर रही है ताकि यह पता लगाया जा सके कि इनका इस्तेमाल किस उद्देश्य से किया गया था. पुलिस उपायुक्त के मुताबिक उसके सीपीयू और मोबाइल को फॉरेंसिक जांच के लिए भेज दिया गया है, अगर कोई आपत्तिजनक सामग्री या सूचना मिलती है तो उसके खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया जाएगा.


अग्रवाल ने कहा कि खान इस वक्त जिला जेल में बंद है तथा पुलिस आगे की पूछताछ के लिए उसे रिमांड पर लेने की जिला अदालत से दरख्वास्त करेगी.


गाजियाबाद के रहने वाले एक व्यक्ति ने पिछले दिनों एक शिकायत में कहा था कि शाहनवाज खान और उसके साथी मौलवी अब्दुल रहमान ने हाल ही में उनके बेटे का धर्मांतरण कराया था. उसका बेटा ऑनलाइन गेम के जरिए बद्दो संपर्क में आया था. इस मामले में पुलिस ने रहमान को पिछली चार जून को गिरफ्तार किया था.


(एजेंसी इनपुट के साथ)