Pakistan Iran Latest News: 48 घंटे पहले जब ईरान ने पाकिस्तान में पल रहे आतंकियों पर रातोंरात मिसाइल दागी तब भारत की एक बात शायद पड़ोसी को लग गई. भारत के आधिकारिक बयान में कहा गया था कि सेल्फ डिफेंस यानी आत्मरक्षा की कार्रवाई को हम समझते हैं. कुछ घंटे पहले जब पाकिस्तान की एयरफोर्स ने ईरान में आतंकी ठिकानों पर जवाबी कार्रवाई की तो वहां के विदेश मंत्रालय ने भारत का जिक्र करते हुए अजीब बात कही. जी हां, पाक विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज बलूच ने कहा कि मुझे यकीन है कि आज पाकिस्तान ने आत्मरक्षा में जो ऐक्शन लिया है भारत इस बात को समझेगा. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या पाकिस्तान ने भारत को दिखाने के लिए ईरान में एयरस्ट्राइक की है? 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत ने क्या कहा था


पाकिस्तान के आतंकी ठिकानों को निशाना बनाकर किए गए ईरान के मिसाइल हमले पर कल भारत ने बिल्कुल सधी हुई प्रतिक्रिया दी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा कि यह ईरान और पाकिस्तान के बीच का मामला है. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत आतंकवाद के खिलाफ बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करने की नीति से समझौता नहीं करेगा. प्रवक्ता ने आगे कहा कि देश अपनी रक्षा के लिए जो कार्रवाई करते हैं, उसे हम समझते हैं. 



इसी बात पर आज पाकिस्तान ने जवाब दिया. दरअसल, भारत के बयान में 'आत्मरक्षा' वाली बात पर वैश्विक समुदाय का भी ध्यान गया था. साफ है, भारत ने दुनिया को यह संदेश देने की कोशिश की थी कि कैसे पाकिस्तान आतंकियों का अड्डा बन चुका है. कुछ साल पहले भारत ने भी एलओसी पार कर बालाकोट में एयरस्ट्राइक की थी. हालांकि 2019 के इस एक्शन के बाद पाकिस्तान जवाबी कार्रवाई करने की हिम्मत नहीं जुटा पाया था. वह बात शायद उसे अब भी अखर रही है. 


Operation MargBar Sarmachar कोडनेम से पाकिस्तान की एयरफोर्स ने आज करीब पांच बजे ईरान में मौजूद सरमाचर आतंकियों के ठिकानों पर मिसाइलें दागीं. सरमाचर पाक मूल के ही आतंकी बताए जाते हैं. बताया जा रहा है कि कुल सात जगहों पर अटैक किया गया. पाक ने कहा है कि वह मामले को बढ़ाना नहीं चाहता है और उम्मीद जताई कि ईरान भी इस बात को समझेगा. उधर, पाकिस्तान के कार्यवाहक पीएम अपनी दाओस यात्रा को बीच में ही छोड़कर लौट रहे हैं.