PHOTOS: अयोध्या रेलवे स्टेशन का बदलेगा रंग-रूप, दिखेगी राम मंदिर की झलक

104.77 करोड़ की लागत से अयोध्या रेलवे स्टेशन का विकास किया जा रहा है.

लोमस कुमार झा Sun, 02 Aug 2020-7:30 pm,
1/4

RITES को दिया गया जिम्मा

इसके लिए वित्तीय वर्ष 2017-18 में 80 करोड़ रुपए की की स्वीकृति दी गई थी जिसे वर्तमान में बढ़ाकर 104.77 रुपए करोड़ कर दिया गया है. इस स्टेशन भवन का निर्माण रेलवे के राइट्स (RITES) उपक्रम द्वारा किया जा रहा है.

 

2/4

भवन का निर्माण दो चरणों में

इस भवन का निर्माण दो चरणों में होगा, प्रथम चरण में प्लेटफॉर्म संख्या 1 और 2/3 में विकास कार्य, वर्तमान सर्कुलेटिंग एरिया का विकास और ​होल्डिंग एरिया का विकास होगा.

 

3/4

दूसरे चरण में नए स्टेशन भवन का निर्माण

दूसरे चरण में नए स्टेशन भवन और अन्य सुविधाओं का निर्माण कार्य होगा. इन सुविधाओं के अंतर्गत स्टेशन के आंतरिक और बाह्य परिसर का नवीनीकरण करते हुए स्टेशन पर उपलब्ध सुविधाओं में वृद्धि जैसे टिकट काउंटर की संख्या विस्तार, प्रतीक्षालय सुविधा विस्तार, वातानुकूलित 03 विश्रामालय, 17 बेड वाली पुरुष डोरमेट्री प्रसाधन सहित, 10 बेड वाली महिला डोरमेट्री प्रसाधन, एक अतिरिक्त फुट ओवर ब्रिज, फूड प्लाजा, दुकानें, अतिरिक्त शौचालय सहित अन्य वांछित सुविधाओं को उपलब्ध कराने का काम किया जा रहा है.

4/4

उच्च मानकों से सुसज्जित आधुनिक सुविधाएं

इसके अलावा स्टेशन पर पर्यटक केंद्र, टैक्सी बूथ, शिशु विहार, वीआईपी लाउंज, सभागार और विशिष्ट अतिथि गृह समेत अनेक अन्य वांछित सुविधाओं की उपलब्धता को सुनिश्चित करते हुए निर्माण और विकास कार्य प्रगति पर है.  उत्तर एवं उत्तर-मध्‍य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने इस विषय में अवगत कराया कि इस नगरी की महत्ता को ध्यान में रखते हुए मंडल द्वारा अयोध्या रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण करते हुए एक नवीन स्वरूप प्रदान करने की दिशा में निरंतर प्रयास चल रहे हैं ताकि आगामी समय में इस स्टेशन पर आवागमन करने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों को उच्च मानकों से सुसज्जित आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करा सकें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link