Greta Thunberg ने जिस Toolkit को पोस्‍ट किया, जानिए क्‍या है उसका मतलब?

आज आपको ये भी समझना चाहिए कि जिस Toolkit को स्वीडन की पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग (Greta Thunberg) ने शायद गलती से ट्विटर पर डाल दिया था. उस Toolkit का मतलब क्या होता है?

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sat, 06 Feb 2021-9:34 am,
1/7

एक्‍शन पॉइंट्स का दस्‍तावेज

किसी भी आंदोलन को शुरू करने और फिर उसका दायरा बढ़ाने के लिए कुछ एक्‍शन पॉइंट्स तैयार किए जाते हैं.  इन एक्‍शन पॉइंट्स को जिस दस्तावेज में दर्ज किया जाता है, उसे Tool Kit कहते हैं. 

 

2/7

आंदोलन की रणनीति का हिस्सा

यानी Tool Kit किसी भी आंदोलन की रणनीति का हिस्सा होता है. Tool Kit को उन्हीं लोगों के बीच शेयर किया जाता है, जिनकी मौजूदगी से आंदोलन का असर बढ़ाने में मदद मिल सकती है. 

3/7

पोस्‍टर की जगह अब टूलकिट

आपको याद होगा 15-20 वर्ष पहले देश में जब कोई रैली, हड़ताल या फिर आंदोलन होता था, तब दीवारों पर पोस्टर चिपकाए जाते थे. उस वक्त पोस्टर ही Tool Kit की तरह काम करते थे. 

4/7

हैशटैग के जरिए आंदोलन

अब वक्त बदल गया है. अब सोशल मीडिया पर हैशटैग के जरिए आंदोलन को पॉपुलर  किया जाता है.  Tool Kit में ये बताया जाता है कि लोग क्या लिख सकते हैं. 

 

5/7

ये बातें भी समझाई जाती हैं

 कौन से हैशटैग यूज कर सकते हैं. किस दिन, किस वक्त ट्वीट्स या पोस्‍ट्स से फायदा होगा. कौन सी बात ट्वीट करनी है और क्या फेसबुक पर पोस्‍ट करना है, ये सब ToolKit में समझाया जाता है. 

6/7

बताया जाता है प्रदर्शन कैसे करना है

ToolKit में लोगों को कैंपेन मटेरियल, न्‍यूज़ आर्टिकल्‍स की जानकारी दी जाती है और उन्हें बताया जाता है कि कैसे प्रदर्शन करना है. 

 

7/7

विचार और प्रोडक्‍ट की मार्केटिंग

इसी Tool Kit को आंदोलन चलाने वाले लोग शेयर करते हैं. सिर्फ आंदोलन में नहीं, राजनीतिक पार्टियां, बड़ी-बड़ी कंपनियां भी कई बार इसी तरह ToolKit का प्रयोग अपने विचार और प्रोडक्‍ट की मार्केटिंग के लिए करती हैं.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link