China-Pakistan कांपेंगे थर-थर! F-21 फाइटर जेट को लेकर US से भारत को ऑफर

Fighter Jet F-21: अमेरिका (US) की हथियार निर्माता कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने इंडियन एयरफोर्स (Indian Air Force) को नए फाइटर जेट F-21 को सौंपने की तैयारी की शुरुआत कर दी है. बता दें कि गुजरात के गांधीनगर में आयोजित होने वाले डिफेंस एक्सपो में लॉकहीड मार्टिन के फाइटर जेट F-21 की झलक दिखेगी. डिफेंस एक्सपो में फाइटर जेट के अलावा भी कंपनी के कई रक्षा उत्पाद दिखेंगे. फाइटर जेट F-21 भारत में बनाया जाएगा. फाइटर जेट F-21 तकनीकी तौर पर एक एडवांस विमान होगा. आइए फाइटर जेट F-21 की खासियत के बारे में जानते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sat, 01 Oct 2022-10:53 am,
1/5

बता दें कि लॉकहीड मार्टिन और टाटा मिलकर भारत में फाइटर जेट F-21 को तैयार करेंगे. इसमें इंडियन एयरफोर्स की जरूरतों का ध्यान रखा जाएगा. लॉकहीड मार्टिन और टाटा, हैदराबाद में एयरोस्‍ट्रक्‍चर्स लिमिटेड (TLMAL) फैसिलिटी में फाइटर जेट F-21 का निर्माण करेंगे. भारत सरकार का ये प्रयास मेक इन इंडिया के प्रयासों को आगे बढ़ाएगा.

2/5

जान लें कि फाइटर जेट F-21 की पहली झलक लॉकहीड मार्टिन ने साल 2019 में दिखाई थी. लॉकहीड मार्टिन ने कहा था कि इंडियन एयरफोर्स की खास जरूरतों के मुताबिक, फाइटर जेट F-21 का निर्माण किया जाएगा. फाइटर जेट F-21 में 12 हजार घंटे तक उड़ान भरने की क्षमता है.

3/5

जानकारी के मुताबिक, फाइटर जेट F-21 के रिपेयर, ओवरहॉलिंग और मेनटेनेंस का काम भारत में होगा. इंडियन एयरफोर्स के हिसाब से तैयार हुआ फाइटर जेट F-21 बेस्ट साबित हो सकता है. फाइटर जेट F-21 को एफ-16 का अपग्रेडेड वर्जन बताया जा रहा है. पाकिस्तान के पास एफ-16 है.

4/5

गौरतलब है कि अमेरिकी रक्षा उत्पाद निर्माण कंपनी लॉकहीड मार्टिन रक्षा, सुरक्षा उपकरणों और एयरोस्पेस की बड़ी कंपनियों में शुमार है. 114 फाइटर जेट F-21 की डील की कीमत लगभग 10,674 करोड़ रुपये हो सकती है. फाइटर जेट F-21 में मॉडर्न टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हुआ है.

5/5

बता दें कि फाइटर जेट F-21, एईएए रडार के साथ-साथ अत्याधुनिक हथियारों से लैस है. इसमें कोन्फोर्मल फ्यूल टैंक्‍स, हाई स्‍पीड डाटा बस और ज्‍वॉइन्‍ट हेलमेट माउंटेड क्‍यू‍इंग सिस्‍टम II जैसी टेक्‍नोलॉजी भी है. फाइटर जेट F-21 में इन-फ्लाइट रि-फ्यूलिंग सिस्‍टम भी दिया गया है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link