General Knowledge: Parliament में उल्‍टे क्‍यों लगे हैं Fans? वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

चाहे सरकारी हो या प्राइवेट जॉब. सब जगह इंटरव्यू में उम्मीदवार के समसामयिक ज्ञान (General Knowledge) की परीक्षा जरूर ली जाती है. इस परीक्षा के जरिए जानने की कोशिश की जाती है कि वह कैंडिडेट अपने आसपास घट रही घटनाओं के प्रति कितना अपडेट है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Thu, 15 Jul 2021-8:33 pm,
1/8

संसद भवन में पंखे उल्टे क्यों लगाए गए हैं?

जब ये संसद बनाई गई तो इसका गुंबद बहुत ही ऊंचा बनाया गया था. उस समय छत बहुत ही ऊंची होने के कारण सीलिंग फैन लगाना बहुत मुश्किल हो रहा था. लंबे डंडे के जरिए पंखे लगाने की बात हुई लेकिन ऐसा हो न सका. फिर सेंट्रल हॉल की छत की ऊंचाई को ध्यान में रखकर अलग से खंभे लगाए गए और उनपर उल्टे पंखे लगाए गए थे. ऐसा करने से संसद के कोने-कोने में हवा अच्छे से फैल जाती है. बाद में वहां एसी लगाने की बात हुई लेकिन भारतीय संसद के उल्टे पंखे को ऐतिहासिक तौर पर लगे रहने की घोषणा की गई.

2/8

संसद भवन की पहली मंजिल पर कितने खंभे हैं?

संसद भवन की पहली मंजिल में 144 खंभे हैं. इनमें से प्रत्येक खंभे की ऊंचाई 25 फुट है. इसका डिजाइन विदेशी वास्‍तुकारों ने बनाया था. हालांकि इस भवन का निर्माण भारतीय मजदूरों ने स्वदेशी सामग्री से किया था.

3/8

किस देश के एक-दो नहीं पूरे 7 नाम हैं?

भारत को कभी सोने की चिड़िया कहा जाता था हालांकि इस तरह से कई नाम हैं लेकिन ये अधिकारिक नाम नहीं हैं. इसके अलावा भारत को इन 7 मुख्य नामों से जाना जाता है- भारत, इंडिया, हिंदुस्तान, आर्यावर्त, जंबूद्वीप, भारतखण्ड, हिन्द.

 

4/8

किस जानवर का दूध गुलाबी रंग का होता है?

दरियाई घोड़े यानी कि हिप्पोपोटामस (Hippopotamus) के दूध का रंग गुलाबी होता. 

5/8

भारत के किस राज्य कि लड़कियां सबसे लंबी होती हैं?

एक रिसर्च के अनुसार जम्मू-कश्मीर की लड़कियां सबसे ज्यादा लंबी होती हैं. वहां महिलाएं 154 से.मी. से अधिक लंबी हो सकती हैं. वहीं दूसरे नंबर पर हरियाणा और तीसरे नंबर पर पंजाब और राजस्थान की लड़कियां भी लंबी बताई गई हैं. 

 

6/8

भारत का इंग्लिश नाम ‘इंडिया कैसे पड़ा?

भारत का अंग्रेजी में नाम ‘इंडिया’ इं‍डस नदी से बना है, जिसके आसपास की घाटी में आरंभिक सभ्‍यताएं निवास करती थीं. आर्य पूजकों में इस इंडस नदी को सिंधु नाम दिया था.

 

7/8

समुद्र का पानी नमकीन क्यों होता है?

समुद्र में अनेक नदियां आकर गिरती हैं, जिसमें लवण का अंश होता है. चूंकि समुद्र में नदियों से नमक का अंश हमेशा जमा होते रहता है, इसलिए समुद्र का जल नमकीन होता है.

8/8

भारत में किन-किन धर्मों का जन्म हुआ?

भारत में 4 धर्मों का जन्‍म हुआ. इनके नाम हिन्दू, बौद्ध, जैन और सिख हैं. इन धर्मों का पालन दुनिया की करीब 25 प्रतिशत आबादी करती है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link