International Women`s Day: रेलवे ने महिलाओं के लिए किए खास इंतजाम, राज्य सरकारों ने भी दिए कई तोहफे

महिलाओं के सम्मान में हर साल 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women`s Day) मनाया जाता है. महिला दिवस के मौके पर केंद्र और राज्य सरकारों ने महिलाओं को कई खास तोहफे दिए हैं. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने महिलाओं के लिए ताजमहल समेत कई संरक्षित स्मारकों (Protected Monuments) में एंट्री फ्री कर दी है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश सरकार ने महिलाओं को कोरोना वायरस टीका लगाने के लिए खास इंतजाम किए हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Mon, 08 Mar 2021-9:01 am,
1/8

दिल्ली पुलिस की खास पहल

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर दिल्ली की कमान दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के महिला पुलिसकर्मियों (Women Police Personnel) को दी जाएगी. दिल्ली पुलिस के PRO चिन्मय बिस्वाल के मुताबिक दिल्ली पुलिस में महिला पुलिसकर्मियों की संख्या करीब 11 हजार है. इसमें महिला अधिकारी और अलग-अलग विभाग में तैनात महिला पुलिसकर्मी हैं. थानों का काम, ट्रैफिक का काम और PCR की कमान महिला पुलिसकर्मियों के हाथ में होंगी. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला पुलिसकर्मियों को सम्मान देने के लिए दिल्ली पुलिस ने यह पहल की है. इसमें दिल्ली के अधिकतर स्थानों में ड्यूटी ऑफिसर महिला पुलिसकर्मी को बनाया जाएगा और सहायता के लिए पुरुष पुलिसकर्मी को रखा जाएगा.

2/8

महिलाओं के लिए खासतौर पर कोरोना टीकाकरण

अतंरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) के मौके पर उत्तर प्रदेश में महिलाओं के लिए कोरोना वायरस वैक्सीनेशन के लिए खास इंतजाम किए गए हैं. यूपी के 75 जनपदों में 3-3 बूथ पर केवल महिलाओं को वैक्सीन दी जाएगी. अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अम‍ित मोहन प्रसाद ने बताया कि जिन महिलाओं की उम्र 60 साल से ज्यादा है और 45 साल से ज्याादा उम्र की बीमार महिलाओं का टीकाकरण किया जाएगा.

3/8

ताजमहल समेत कई स्मारकों में एंट्री फ्री

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने आदेश जारी कर कहा है कि आठ मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) पर केंद्र सरकार द्वारा संरक्षित स्मारकों (Protected Monuments) में विदेशी और भारतीय महिलाओं को निशुल्क प्रवेश दिया जाएगा. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर ताजमहल समेत अन्य स्मारकों में को निःशुल्क प्रवेश देने का निर्णय लिया है. एएसआई के तहत 3691 स्मारक आते हैं.

4/8

रेलवे ने किए खास इंतजाम

अतंरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) को ध्यान में रखते हुए मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (Chhatrapati Shivaji Maharaj Terminus) रेलवे स्टेशन को गुलाबी रौशनी से सजाया गया है. स्टेशन की तस्वीरें रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शेयर की हैं.

5/8

कई अन्य स्टेशनों को भी सजाया गया

अतंरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) के मौके पर सीएसटी के अलावा देश के कई अन्य स्टेशनों को भी सजाया गया है और महिलाओं के लिए समर्पित किया गया है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का चारबाग रेलवे स्टेशन, पश्चिम बंगाल का आसनसोल स्टेशन, गुजरात का अहमदाबाद व वडोदरा रेलवे स्टेशन, आंध्र प्रदेश का गुंतकल रेलवे स्टेशन, कर्नाटक का हुबली रेलवे स्टेशन, मध्य प्रदेश का मदन महल रेलवे स्टेशन और हरियाणा के अंबाला रेलवे स्टेशन समेत कई अन्य स्टेशनों को खासतौर पर सजाया गया है. महिला दिवस के मौके पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय को भी खूबसूरत रौशनी से सजाया गया है.

6/8

यमुना एक्सप्रेसवे विकास प्राधिकरण का तोहफा

यमुना एक्सप्रेसवे विकास प्राधिकरण द्वारा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) के अवसर पर महिला थाने के निर्माण के लिए 4 हजार वर्ग मीटर जमीन दी गई है. इस जमीन पर जल्द ही थाने का निर्माण शुरू हो जाएगा. इसके साथ ही ​महिलाओं के लिए पिंक टॉयलेट भी बनवाए जाएंगे. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को पिंक टॉयलेट का शिलान्यास किया जाएगा.

7/8

राजस्थान में फ्री बस सेवा

अतंरराष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) पर राजस्थान रोडवेज (Rajasthan Roadways) की बसों में महिलाएं फ्री में सफर कर सकेंगीं. महिलाएं फ्री सफर का लाभ रविवार रात 12 बजे से सोमवार (8 मार्च) रात 11.59 बजे तक उठा सकती हैं. इस बात की जानकारी राजस्थान के परिवहन मंत्री प्रताप खाचरियावास ने दी.

8/8

तेलंगाना में महिला कर्मचारियों को छुट्टी

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) के अवसर पर तेलंगाना सरकार (Telangana Government) ने सभी महिला कर्मचारियों के लिए छुट्टी का ऐलान किया है. इस संबंध में मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (K. Chandrashekar Rao) ने एक आदेश जारी किया है, जिसमें आकस्मिक छुट्टी देने का निर्देश दिया गया है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link