किसानों का Bharat Band कल, आपातकालीन सेवाओं को रहेगी छूट

नए कृषि कानूनों (New Farm Law) के खिलाफ आंदोलन तेज करते हुए किसानों (Farmer Protest) ने 8 दिसंबर को भारत बंद बुलाया है. इस आंदोलन को कई विपक्षी पार्टियों ने भी अपना समर्थन दिया है. ऐसे में आप भारत बंद (Bharat Band) का कार्यक्रम जानकर ही घरों से बाहर निकलें तो ठीक रहेगा.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Mon, 07 Dec 2020-10:48 am,
1/6

सुबह 8 बजे से भारत बंद का आह्वान

किसान संगठनों के मुताबिक 8 दिसंबर को सुबह 8 बजे से शाम तक भारत बंद (Bharat Band) होगा. इस दौरान सभी दुकानें और कारोबार बंद रहेंगे. हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में सभी मंडियां बंद रहेंगी, लेकिन शादी के कार्यक्रमों को बंद से छूट दी गई है. एंबुलेंस और आपातकालीन सेवाओं को भी छूट रहेगी.

2/6

किसी को हिंसा की इजाजत नहीं दी जाएगी

किसान नेता बलदेव सिंह के मुताबिक 8 दिसंबर का भारत बंद (Bharat Band) शांतिपूर्ण रहेगा. किसी को भी हिंसक होने की इजाजत नहीं दी जाएगी. यदि किसी ने हिंसा की कोशिश की तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे. उन्होंने बताया कि इस आंदोलन को समर्थन देने के लिए गुजरात के 250 किसान बंद को समर्थन देने के लिए दिल्ली आएंगे. 

3/6

दिल्ली की आवाजाही ठप कर देने की चेतावनी

किसान संगठनों ने चेतावनी दी कि यदि सरकार उनकी मांगें नहीं मानेगी तो वे अपने आंदोलन (Farmer Protest) को और तेज कर देंगे. दिल्ली पहुंचने वाली सड़कें पूरी तरह बंद कर दी जाएंगी. किसी को भी दिल्ली से बाहर आने-जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी. 

 

4/6

आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी

केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संगठनों के भारत बंद (Bharat Band) के दिन यानी 8 दिसंबर आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी. हालांकि मंडियां बंद रहेंगी, तो दैनिक चीजों की आपूर्ति प्रभावित हो सकती है.

 

5/6

दूध-फल-सब्ज़ी पर रोक रहेगी

स्वराज अभियान के नेता योगेंद्र यादव ने कहा कि भारत बंद (Bharat Band) सुबह से शाम तीन बजे तक रहेगा. इस दौरान दूध-फल-सब्ज़ी पर रोक रहेगी. शादियों और इमरजेंसी सर्विसेज़ पर किसी तरह की रोक नहीं होगी. उन्होंने कहा कि हम अपने रुख पर अडिग हैं. सरकार को तीनों कृषि कानूनों को वापस लेना ही होगा'.

 

6/6

भारत बंद को राजनीतिक पार्टियों का समर्थन

भारत बंद (Bharat Band) को कांग्रेस, TRS, द्रमुक, शिवसेना, समाजवादी पार्टी, NCP, TMC, RJD, AAP और वामदलों ने भी अपना अपना समर्थन जताया है. इनके अलावा दस केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने भी बंद का समर्थन किया है. हालांकि आरएसएस से जुड़े भारतीय किसान संघ (BMS) ने इस बंद से अलग रहने की घोषणा की है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link