Bharat Gaurav Train: इस खास ट्रेन से नेपाल तक करें भगवान राम के दर्शन, शानदार सफर का इतना होगा किराया

रेल मंत्रालय की कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (IRCTC) ने धार्मिक यात्राओं को बढ़ावा देने के लिए भारत गौरव ट्रेन (Bharat Gaurav Train) नाम से ट्रेन चलाई हैं. इसके जरिए यात्री भगवान राम से जुड़े धार्मिक स्थलों के दर्शन कर सकेंगे. यह ट्रेन दिल्ली से नेपाल (Nepal) के जनकपुर (Janakpur) तक जाएगी.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Fri, 24 Jun 2022-10:10 am,
1/6

Ramayana Yatra

इस ट्रेन को खास तौर पर सजाया गया है. पूरी ट्रेन एयर कंडीशनर है. ट्रेन के इस सफर को रामायण यात्रा नाम दिया गया है. इस ट्रेन के यात्रियों के लिए मंदिर की भी व्यवस्था की गई है. कोच नंबर 6 में इस मंदिर का निर्माण किया गया है. 

2/6

lord ram worship

ट्रेन के इस मंदिर में यात्री भगवान राम की पूजा कर सकेंगे. दिल्ली से नेपाल की इस यात्रा में कुल 18 दिन लगेंगे. यात्रा का पहला पड़ाव अयोध्या है.यहां  श्री राम जन्मभूमि मंदिर, श्री हनुमान मंदिर और भरत मंदिर का दर्शन कराया जाएगा.

3/6

14 coaches

ट्रेन की यात्रा पर दिल्ली के सफदरजंग से शुरू होगी जो भगवान राम से जुड़े धार्मिक स्थलों के दर्शन कराते हुए नेपाल के जनकपुर तक जाएगी. भारत गौरव ट्रेन कारपोरेट के साथ मिलकर चलाई जा रही है. इस ट्रेन में 14 कोच हैं. 

 

4/6

pantry car

हर कोच को खूबसूरती के साथ सजाया गया है. आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित पैंट्री कार, सीसीटीवी, अनाउंसमेंट सिस्टम आदि मौजूद  हैं. ट्रेन के हर कोच के बाहर विशेष पेंटिंग की गई है. जिसमें देश के विभिन्न सांस्कृतिक पहलुओं को भी दर्शाया गया है. 

5/6

ticket

ट्रेन यात्रियों को लेकर अयोध्या, बक्सर, सीतामढ़ी, काशी, प्रयाग, श्रृंगेश्वर, चित्रकूट नासिक, हंपी, रामेश्वरम, कांचीपुरम और भद्राचलम समेत अन्य स्थलों से होकर गुजरेगी. ट्रेन की टिकट 62, 370 रुपये रखी गई है. 

 

6/6

trains coaches

ट्रेनों के डिब्बों को भारत का गौरव के रूप में डिजाइन किया गया है, जो देश के विभिन्न पहलुओं जैसे स्मारकों, नृत्य, योग, लोक कला आदि को उजागर करता है. भारत गौरव ट्रेनों का मुख्य उद्देश्य भारत की विविध संस्कृति और समृद्ध विरासत को प्रदर्शित करना है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link