Photos: भारत में यहां मौजूद है दुनिया का सबसे बड़ा बरगद का पेड़, तस्वीरें देखकर बोलेंगे- OMG!

World Largest Banyan Tree: दुनियाभर में हर बड़ी और छोटी चीज के लिए वर्ल्ड रिकॉर्ड होता है. आपने लोगों को अलग-अलग फील्ड में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए देखा होगा. लेकिन क्या आपको पता है कि भारत में एक ऐसा पेड़ है, जिसने अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. इस पेड़ ने अपनी उम्र के लिए विश्व रिकॉर्ड बनाया है. ये पेड़ बरगद का है, जिसे दुनिया का सबसे विशालकाय बरगद का पेड़ कहा जाता है. इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है. इसे `द ग्रेट बनियन ट्री` के नाम से भी जाना जाता है. ये विशालकाय पेड़ 250 साल से भी ज्यादा पुराना है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Thu, 21 Jul 2022-11:05 am,
1/5

बरगद का ये विशालकाय पेड़ पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के आचार्य जगदीश चंद्र बोस बॉटनिकल गार्डन में है. ऐसा बताया जाता है कि इस पेड़ को साल 1787 में यहां लगाया गया था, तब इसकी उम्र 20 साल थी. द ग्रेट बनियन ट्री की इतनी शाखाएं और जड़ें हैं कि इसने पूरा गार्डन ही घेर लिया है. इस पेड़ को देखकर ये लगता है कि पूरे बॉटनिकल गार्डन में केवल एक ही पेड़ है.

2/5

ये पेड़ इतना विशालकाय है कि ये किसी जंगल की तरह दिखता है. इसकी ऊंचाई करीब 24 मीटर है, जबकि ये पेड़ 14,500 वर्ग मीटर में फैला हुआ है. इसकी 3 हजार से अधिक जटाएं हैं, जो अब जड़ों में बदल चुकी हैं. इसी वजह से इस विशालकाय बरगद के पेड़ को 'वॉकिंग ट्री' भी कहते हैं.

3/5

आपको यकीन नहीं होगा कि इस विशालकाय बरगद के पेड़ पर पक्षियों की 80 से ज्यादा प्रजातियां निवास करती हैं. ये पेड़ देखने में जितना विशाल है, उतना ही मजबूत भी है. इस बात का अंदाजा ऐसे लगा सकते हैं कि साल 1884 और 1925 में आए चक्रवाती तूफानों में भी इस पेड़ को कोई नुकसान नहीं हुआ था. हालांकि पेड़ की कुछ शाखाओं में फंफूद लग गई, जिसके बाद इन्हें काटना पड़ा था.

4/5

ये विशाल बरगद का पेड़ सदियों से दुनियाभर में प्रसिद्ध है. इसके सम्मान में भारत सरकार ने 1987 में डाक टिकट जारी किया था. इस पेड़ को बॉटनिकल सर्वे ऑफ इंडिया का प्रतीक चिन्ह भी माना जाता है.

5/5

इस बरगद के पेड़ की देखरेख के लिए एक टीम को गठित किया गया है. इस टीम में 13 लोग हैं. इन 13 लोगों में बॉटनिस्ट से लेकर माली शामिल हैं, जो हर वक्त पेड़ की केयर करते हैं. इसके साथ ही समय-समय पर इस पेड़ की जांच भी की जाती है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link