Pinarayi Vijayan Kearala: केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने गुरुवार को सरकार से अपील की कि संयुक्त अरब अमीरात यूएई में भारी बारिश के कारण प्रभावित भारतीयों को सहायता उपलब्ध कराने के लिए एक तंत्र बनाएं.  उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखे पोस्ट में यह अपील की है. साथ ही उन्होंने गल्फ देशों में भारतीय नागरिकों द्वारा रेस्क्यू कार्यों में शामिल होने पर मलयाली प्रवासी भारतीयों को भी धन्यवाद दिया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

असल में केरल के सीएम ने लिखा कि खाड़ी देशों में भारी बारिश एक गंभीर चिंता का विषय है. संयुक्त अरब अमीरात में एक दिन में एक साल की बारिश हुई, जो सहायता की तत्काल आवश्यकता को उजागर करती है. हम अनुरोध करते हैं कि विदेश मंत्रालय कठिनाई में फंसे भारतीयों की सहायता के लिए तत्काल एक तंत्र सुनिश्चित करें. इतना ही नहीं उन्होंने यह भी लिखा कि केरल और खाड़ी देशों के बीच मधुर संबंध हैं और हम बचाव प्रयासों में शामिल सभी मलयाली प्रवासियों के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त करते हैं. 


यूएई में रिकॉर्डतोड़ बारिश..
मंगलवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और आसपास के रेगिस्तानी इलाकों में भारी बारिश हुई. एक ही दिन में हुई इस बारिश ने पिछले 75 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया.



अव्यवस्था का माहौल..
इतनी भारी बारिश के लिए यूएई तैयार नहीं था. नतीजतन, दुनिया के सबसे स्मार्ट शहरों में गिने जाने वाले दुबई में भी हर जगह पानी ही पानी नजर आ रहा था. हालात इतने खराब हो गए कि दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को बंद करना पड़ा. शॉपिंग मॉल और मेट्रो स्टेशनों में पानी भर गया. सड़कों पर वाहन पानी में फंस गए.


बाढ़ का कारण..
इस भारी बारिश के लिए क्लाउड सीडिंग में गड़बड़ी को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है. क्लाउड सीडिंग एक मौसम परिवर्तन तकनीक है जिसका इस्तेमाल बारिश बढ़ाने के लिए किया जाता है. 


उधर दुबई में भारत के वाणिज्य दूतावास ने उत्तरी अमीरात में चरम मौसम की स्थिति से प्रभावित भारतीयों के लिए हेल्पलाइन नंबर और दिशानिर्देश जारी किए हैं...