Tata-Airbus factory: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके स्पेनिश समकक्ष पेड्रो सांचेज ने सोमवार को गुजरात के वडोदरा में टाटा-एयरबस C295 विमान संयंत्र सुविधा का उद्घाटन किया. स्पेन के प्रधानमंत्री तीन दिवसीय भारत दौरे पर वडोदरा पहुंचे हैं. भारत की अत्यधिक महत्वाकांक्षी रक्षा परियोजनाओं में से एक टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स का निर्माण टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (TASL) परिसर में एयरबस स्पेन के सहयोग से किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

C-295 कार्यक्रम के तहत कुल 56 विमान


C-295 कार्यक्रम के तहत कुल 56 विमान हैं, जिनमें से 16 स्पेन से एयरबस द्वारा सीधे डिलीवर किए जा रहे हैं और शेष 40 भारत में बनाए जाने हैं. टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड इन 40 विमानों को भारत में बनाने के लिए जिम्मेदार है. यह सुविधा भारत में सैन्य विमानों के लिए निजी क्षेत्र की पहली फाइनल असेंबली लाइन (FAL) होगी.फरवरी में, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अगुवाई वाली रक्षा अधिग्रहण परिषद ने परियोजना के प्रारंभिक मसौदे को मंजूरी दी थी, जिसमें 15 और सी-295 विमानों का प्रस्ताव था, जिनमें से नौ नौसेना के लिए और छह तटरक्षक बल के लिए निर्धारित किए गए थे.


ये भी पढ़ें- Airbus C-295: 9 टन क्षमता, 30000 फीट पर उड़ान... उस आसमानी योद्धा की कहानी जो आज से देश में बनेगा


भारत की रक्षा क्षमताओं को कैसे बढ़ावा देगी टाटा-एयरबस फैक्ट्री?


हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, वडोदरा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज द्वारा उद्घाटन की गई नई विनिर्माण सुविधा भारत की रक्षा क्षमताओं को एक बड़ा बढ़ावा देगी. इस परियोजना में विनिर्माण से लेकर असेंबली, परीक्षण और योग्यता, विमान के पूरे जीवनचक्र की डिलीवरी और रखरखाव तक एक संपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र का पूर्ण विकास शामिल होगा.


सी-295 विमान भारतीय वायुसेना के एचएस-748 एवरो बेड़े की जगह लेगा और यह भारत में निजी क्षेत्र द्वारा सैन्य विमान निर्माण का पहला उदाहरण है, जो रक्षा क्षेत्र की पीएसयू हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स के आभासी एकाधिकार को तोड़ देगा. टाटा के अलावा, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड और भारत डायनेमिक्स लिमिटेड जैसी रक्षा क्षेत्र की सार्वजनिक क्षेत्र की बड़ी कंपनियां, निजी एमएसएमई के साथ मिलकर भारत में सैन्य विमान उत्पादन के लिए एक व्यापक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने में योगदान देंगी, जो बदले में भारत को रक्षा विनिर्माण केंद्र बनाने की भारत सरकार की महत्वाकांक्षा में योगदान देगा.


ये भी पढ़ें- जब वडोदरा की सड़कों पर खुली जीप में निकले पीएम मोदी, पास खड़े थे खास मेहमान


सी-295 विमान को भविष्य में निर्यात भी किया जाएगा


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 'मेड इन इंडिया' टाटा-एयरबस सी-295 विमान को भविष्य में निर्यात भी किया जाएगा. यह फैसिलिटी भारत की नागरिक विमान डिजाइन और निर्माण क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ वडोदरा को एक प्रमुख विमानन केंद्र के रूप में स्थापित करेगी. पीएम मोदी ने सभा को बताया कि टाटा-एयरबस सी-295 विमान संयंत्र में देश की माइक्रो, स्मॉल और मीडियम एंटरप्राइजेज द्वारा कम से कम 18,000 पुर्जों का निर्माण किया जाएगा, जिससे नए रोजगार के अवसर भी उत्पन्न होंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'मैं और अधिक स्पेनिश कंपनियों को भारत के विकास में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता हूं.'
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)