PM Narendra Modi In Delhi: भारत में नई शिक्षा नीति को लागू हुए 3 साल का वक्त हो चुका है. इस मौके पर दिल्ली में अखिल भारतीय शिक्षा समागम का आयोजन किया जा रहा है. इस आयोजन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए, जहां उन्होंने छोटे बच्चों से मुलाकात की और वहां लगी प्रदर्शनी भी देखी. आपको बता दें कि दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित होने वाले अखिल भारतीय शिक्षा समागम का कार्यक्रम दो दिनों तक चलना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीएम मोदी ने बच्चों से किया सवाल


जब प्रधानमंत्री मोदी इस आयोजन में शामिल हुए, तब वहां मौजूद बच्चों ने उन्हें घेर लिया. पीएम मोदी भी बच्चों से बात करने लगे. इस दौरान बच्चों ने प्रधानमंत्री से लिपटकर 'मोदी जी नमस्ते' कहकर स्वागत करने लगे. जब पीएम बच्चों से मिल रहे थे, तब एक दिलचस्प वाकया हुआ! प्रधानमंत्री ने बच्चों का अभिवादन स्वीकार किया और बच्चों से ही सवाल करने लगे कि क्या मोदी जी को जानते हो? इस पर एक बच्चे ने जवाब दिया कि मैंने आपको देखा है! प्रधानमंत्री ने आगे पूछा कहां देखा है? बच्चे ने जवाब दिया कि टीवी पर भाषण देते हुए देखा है.



दो दिवसीय कार्यक्रम में पीएम का भाषण


बच्चों से बातचीत का छोटा सा वीडियो पीएम मोदी ने शेयर किया. 1 मिनट के इस वीडियो में प्रधानमंत्री से मिलने के बाद बच्चे काफी खुश दिखाई दे रहे हैं. पीएम मोदी ने बच्चों की बनाई हुई पेंटिंग भी देखी. इस बीच वो बच्चों से रंगों का नाम पूछने लगते हैं.आपको बता दें कि इस समारोह के उद्घाटन में भाषण देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने शिक्षा में हुए बदलाव पर चर्चा की. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के लागू होने के 3 साल बाद प्रधानमंत्री मोदी ने देशभर के शिक्षा से जुड़े तमाम बुद्धिजीवियों का आभार व्यक्त किया. अपने भाषण के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने शिक्षा में क्षेत्रीय भाषाओं वरीयता देने की वकालत की और कहा कि आने वाले समय में 22 क्षेत्रीय भाषाओं में किताबें छपेंगी.


3 साल पहले आई थी नई शिक्षा नीति


आपको बता दें कि नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 से पहले 10+2 के आधार पर बच्चों को पढ़ाया जाता था, लेकिन अब इसे 5+3+3+4 में बांट दिया गया. प्रधानमंत्री मोदी ने शिक्षा में क्षेत्रीय भाषाओं को बढ़ावा देने के साथ कहा कि अब भाषा की राजनीति करने वालों पर इससे अंकुश लगेगा.