बेंगलुरु: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए 'बेंगलुरु टेक समिट 2020' (BTS 2020) का उद्घाटन किया. इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया का पसंदीदा वैश्विक निवेश डेसटिनेशन भारत बनेगा. उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया से लोगों के जीवन में बदलाव आ रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डिजिटल इंडिया बन गया है जीवन का एक तरीका
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'हमने पांच साल पहले डिजिटल इंडिया मिशन शुरू किया था. आज, मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि डिजिटल इंडिया को अब किसी भी नियमित सरकार की पहल के रूप में नहीं देखा जा रहा है. यह जीवन का एक तरीका बन गया है, विशेष रूप से गरीबों, हाशिए पर रहने वालों और सरकार में रहने वालों के लिए.'


LIVE टीवी


लॉकडाउन में काम आई टेक्नोलॉजी
उन्होंने कहा, 'वैश्विक लॉकडाउन और यात्रा प्रतिबंधों ने लोगों को उनके घरों के अंदर और उनके कार्य स्थलों से दूर कर दिया. ऐसे समय में हमारे तकनीकी क्षेत्र का लचीलापन देखा गया. हमारा तकनीकी क्षेत्र हरकत में आया और घर या कहीं से भी काम करने के लिए तकनीकी समाधानों का इस्तेमाल किया.'


प्रौद्योगिकी तय कर रही रक्षा क्षेत्र के विकास की गति
पीएम मोदी ने आगे कहा, 'प्रौद्योगिकी रक्षा क्षेत्र के विकास की गति निर्धारित कर रही है. पहले किसके पास बेहतर हाथी और घोड़े हैं, इससे युद्ध निर्धारित होता था. अब, प्रौद्योगिकी वैश्विक संघर्षों में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है. सॉफ्टवेयर से लेकर ड्रोन और यूएवी तक, टेक्नोलॉजी रक्षा क्षेत्र को पुनर्परिभाषित कर रही है.


कर्नाटक सरकार ने किया है आयोजन
21 नवंबर तक चलने वाले इस सम्मेलन का आयोजन कर्नाटक सरकार (Karnataka Government) के साथ कर्नाटक इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी सोसाइटी (KITS), कर्नाटक सरकार के विजन ग्रुप ऑन इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, बायोटेक्नोलॉजी और स्टार्टअप, सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क्स ऑफ इंडिया (STPI) और एमएम एक्टिविटी साइंस-टेक कम्युनिकेशंस द्वारा किया जा रहा है.


सम्मेलन में इन मुद्दों पर होगी चर्चा
इस साल सम्‍मेलन का मुख्‍य विषय 'नेक्‍स्‍ट इज नाऊ' (Next is Now) है. सम्मेलन में सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स, बायोटेक्‍नोलॉजी के क्षेत्र में प्रमुख प्रौद्योगिकी और नई तकनीकों के प्रभाव पर मुख्‍य रूप से चर्चा होगी. इसके अलावा कार्यक्रम के दौरान कोविड-19 महामारी के बाद के दुनियाभर में उभरती मुख्‍य चुनौतियों पर विचार-विमर्श किया जाएगा.


VIDEO