नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज (सोमवार को) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव (National Metrology Conclave) का उद्धाटन किया. पीएम मोदी ने इस दौरान नेशनल अटॉमिक टाइमस्केल (National Atomic Timescale) और भारतीय निर्देशक द्रव्य देश को समर्पित किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव (National Metrology Conclave) में प्रधानमंत्री मोदी ने नेशनल एनवायरनमेंटल स्टैंटर्ड्स लेबोरेट्री (National Environmental Standards Laboratory) का शिलान्यास भी किया. इस मौके पर अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कोरोना से लेकर आत्मनिर्भर भारत तक कई मुद्दा पर बात की.



देश के वैज्ञानिकों पर गर्व


नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि ये बड़े गर्व की बात है कि भारत में 2 स्वदेशी कोरोना वायरस (Coronavirus) वैक्सीन (Vaccine) बन चुकी हैं. अब देश को आत्मनिर्भर बनाने का सपना पूरा हो रहा है.


पीएम मोदी ने कहा कि नए साल में भारत के वैज्ञानिकों ने दो कोरोना वैक्सीन बनाईं. यह नए साल की सौगात है. दुनिया का सबसे बड़ा वक्सीनेशन प्रोग्राम जल्दी ही शुरू किया जाएगा. देश को अपने वैज्ञानिकों पर बहुत गर्व है. देशवासी वैज्ञानिकों के कृतज्ञ हैं.


ये भी पढ़ें- भारत-चीन विवाद को लेकर बड़ी खबर, चीन ने भारतीय चौकियों के सामने तैनात किए टैंक


भविष्य के वैज्ञानिकों को करें तैयार


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि सीएसआईआर के वैज्ञानिकों को पूरे देश में शैक्षिक संस्थानों के छात्रों के साथ चर्चा करनी चाहिए और नेक्स्टजेन के साथ अपने अनुभवों को साझा करना चाहिए. इससे अगली पीढ़ी के युवा वैज्ञानिकों को विकसित करने में मदद मिलेगी.


'आत्मनिर्भर भारत' के लिए उठाएं ये कदम


पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए, फिर चाहे वो सरकारी सेक्टर में हों या प्राइवेट में हों. हमारे क्वालिटी स्टैंडर्ड ये तय करेंगे कि दुनिया में भारत और भारत के प्रोडक्ट्स की ताकत बढ़े.


उन्होंने आगे कहा कि हमें भारतीय प्रोडक्ट्स को खरीदने वाले दुनिया के हर एक कस्टमर का दिल जीतना है. हालांकि हमें मार्केट को प्रोडक्ट्स से भरना नहीं है. 


ये भी पढ़ें- पत्नी ने पति पर चाकू से किए ताबड़तोड़ कई वार, फिर Facebook पर शेयर किया पोस्ट


प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें आत्मनिर्भर भारत के नए संकल्पों को ध्यान में रखते हुए नए मानकों, नए पैमानों, नई स्टैंडर्ड्स और नए बेंचमार्क्स को बनाने की दिशा में आगे बढ़ना ही है.


प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि आज का भारत पर्यावरण की दिशा में दुनिया का नेतृत्व करने की दिशा में बढ़ा रहा है. लेकिन एयर क्वालिटी (Air Quality) और उत्सर्जन (Emission) को मापने की तकनीक से लेकर टूल्स तक हम दूसरों पर निर्भर रहे हैं. आज आत्मनिर्भरता के लिए इसमें भी हमने बड़ा कदम उठाया है.