नई दिल्ली: भारत, अमेरिका सहित स्पेन और ऑस्ट्रेलिय को हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन (HCQ) की सप्लाई करने के लिए तैयार हो गया है. कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत जिस तरह से सूझबूझ दिखाते हुए दुनिया की मदद के लिए आगे आया है उसके लिए भारत की तारीफ हो रही है. भारत के इस कदम ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को एक बार फिर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का मुरीद बना दिया है. डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री की तारीफ की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ट्रंप के ट्वीट का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा, मैं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से पूरी तरह सहमत हूं. ऐसी विषम परिस्थितियां दोस्तों को और करीब लाती हैं. भारत-अमेरिका की साझेदारी पहले से ज्यादा मजबूत हुई है. पीएम ने लिखा- भारत COVID-19 के खिलाफ मानवता की लड़ाई में मदद करने के लिए हर संभव प्रयास करेगा. हम ये लड़ाई एक साथ जीतेंगे. 



इससे पहले ट्रंप ने एक ट्वीट में कहा, "विषम परिस्थितियों में दोस्तों के बीच करीबी सहयोग की आवश्यकता होती है." एचसीक्यू के फैसले पर "भारत और भारतीय लोगों" को धन्यवाद देते हुए उन्होंने कहा, "इसे भुलाया नहीं जाएगा!" पीएम मोदी को धन्यवाद देते हुए उन्होंने कहा, "इस लड़ाई में सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि मानवता की मदद करने के लिए आपके मजबूत नेतृत्व को धन्यवाद."



आपको बता दें कि अमेरिकी प्रशासन ने COVID 19 संकट से निपटने के लिए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine-HCQ) को एक गेम-चेंजर ड्रग माना है. हालांकि इसके उपयोग को लेकर चिकित्सा जगत में अभी भी आम सहमति नहीं है. भारत हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का सबसे बड़ा उत्पादक है.


भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 4 अप्रैल को इस मुद्दे पर चर्चा की थी. इसके बाद 6 अप्रैल को विदेश मंत्री एस जयशंकर और राज्य के सचिव पोम्पिओ के बीच इसे लेकर बातचीत हुई. 8 अप्रैल को विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और अमेरिकी उप विदेश मंत्री स्टीफन ई बेगुन के बीच बातचीत हुई. दोनों पक्षों ने COVID 19 पर सहयोग बढ़ाने और आवश्यक दवाओं और चिकित्सा उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करने और बेहतर जानकारी साझा करने पर चर्चा की. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री मारिज पायने और स्पेन के विदेश मंत्री अरंचा गोंजालेज से HCQ सहित COVID 19 संकट पर बात की. बता दें कि स्पेन ने भारत को 2 महीने पहले हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का ऑर्डर दिया था.


इस सप्ताह के शुरुआत में, भारत ने घोषणा की थी कि वह पड़ोसी देशों और देशों इस महामारी से बुरी तरह प्रभावित देशों को एचसीक्यू देगा. निर्यात पर लगाई गई की प्रतिबद्धताओं पर, विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि हमारी कंपनियां ऑर्डर पूरा करने में सक्षम हैं. 


LIVE TV