PM Modi Vadodara Roadshow: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज स्पेन के पीएम पेड्रो सांचेज के साथ गुजरात के वडोदरा में खुली जीप में निकल पड़े. उन्हें टाटा प्लेन कॉम्प्लेक्स जाना था. एयरपोर्ट से यह दूरी करीब ढाई किमी की थी. रास्ते में बड़ी संख्या में लोग सड़क के दोनों छोर पर खड़े थे. मोदी और स्पेनिश पीएम उनका अभिवादन कर रहे थे तभी कुछ ऐसा हुआ कि पीएम का काफिला रुक गया. सभी टकीटकी लगाए उधर ही देखते रहे. कैमरे ने फोकस किया तब पूरी बात समझ में आई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दो तस्वीरें दिखीं और...


दरअसल, दोनों नेता हाथ हिलाते हुए दोनों तरफ देख रहे थे तभी भीड़ में दो तस्वीरें दिखाई दीं. एक पीएम मोदी की थी और दूसरी स्पेनिश पीएम की. पीएम की सिक्योरिटी में लगे एसपीजी कमांडोज ने दोनों तस्वीरें ले लीं और खुली जीप तक ले आए. स्पेन के पीएम ने पहले एक तस्वीर को हाथ में लिया. मोदी ने भी ध्यान से उस फोटो को देखा और भीड़ की तरफ थम्स-अप का इशारा किया.


कमांडो को मोदी का इशारा और...


अगले ही पल पीएम ने पास खड़े एसपीजी कमांडो को इशारा किया और गाड़ी से उतर गए. वह तेजी से उस तरफ बढ़े जहां से वो तस्वीरें आई थीं. पीएम ने भीड़ में उस बच्ची से हाथ मिलाया जिसने खुद वो तस्वीरें बनाई थीं. वह एक दिव्यांग लड़की थी. वह मुस्कुराते हुए पीएम से मिली. पीछे स्पेन के पीएम भी आ गए. दोनों ने उस बच्ची से बातें की.



तस्वीरें बनाने वाली लड़की दीया गोसाईं ने बाद में बताया, 'मैंने वो पेंटिंग 4 दिन में बनाई थी. पीएम की रैली के दौरान मैं वहां खड़ी हुई थी अपनी पेंटिंग के साथ फिर पीएम ने मेरी पेंटिंग देखी और नीचे आए और उन्होंने थैंक यू बोला.


Pics: जब वडोदरा की सड़कों पर खुली जीप में निकले पीएम मोदी, पास खड़े थे खास मेहमान


भारत में बनेगा जंबो प्लेन


बाद में दोनों प्रधानमंत्रियों ने भारत में सी-295 सैन्य विमान के निर्माण के लिए वडोदरा में टाटा एडवांस्ड सिस्टम लिमिटेड-एयरबस सुविधा का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया. समझौते के तहत वडोदरा संयंत्र में 40 विमान बनाए जाएंगे, जबकि विमानन क्षेत्र की बड़ी कंपनी एयरबस सीधे 16 विमान उपलब्ध कराएगी. टीएएसएल भारत में इस तरह 40 विमानों को बनाने के लिए जिम्मेदार होगा. मोदी ने द्विपक्षीय वार्ता के दौरान कहा, ‘आज सी-295 (विमान) संयंत्र के उद्घाटन के साथ ही हमारी साझेदारी का एक नया अध्याय शुरू हुआ है. हमारी साझेदारी सदियों पुरानी है. लोकतंत्र और कानून के शासन जैसे मूल्यों में साझा विश्वास हमें एक साथ बांधता है.’