Port Blair as Sri Vijaya Puram: केंद्र सरकार ने शुक्रवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की राजधानी पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलकर श्री विजयपुरम करने का निर्णय लिया है. यह फैसला ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व को देखते हुए लिया गया है. माना जा रहा है कि इस नामकरण से द्वीप समूह के समृद्ध इतिहास को और अधिक उजागर किया जा सकेगा.


अमित शाह ने किया ऐलान


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

असल में गृह मंत्री ने सोशल मीडिया पर लिखा कि देश को गुलामी के सभी प्रतीकों से मुक्ति दिलाने के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के संकल्प से प्रेरित होकर आज गृह मंत्रालय ने पोर्ट ब्लेयर का नाम ‘श्री विजयपुरम’ करने का निर्णय लिया है. ‘श्री विजयपुरम’ नाम हमारे स्वाधीनता के संघर्ष और इसमें अंडमान और निकोबार के योगदान को दर्शाता है.


उन्होंने आगे लिखा कि इस द्वीप का हमारे देश की स्वाधीनता और इतिहास में अद्वितीय स्थान रहा है. चोल साम्राज्य में नौसेना अड्डे की भूमिका निभाने वाला यह द्वीप आज देश की सुरक्षा और विकास को गति देने के लिए तैयार है. यह द्वीप नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी द्वारा सबसे पहले तिरंगा फहराने से लेकर सेलुलर जेल में वीर सावरकर व अन्य स्वतंत्रता सेनानियों के द्वारा माँ भारती की स्वाधीनता के लिए संघर्ष का स्थान भी है.


पोर्ट ब्लेयर: भारत का द्वीपीय रत्न


बता दें कि पोर्ट ब्लेयर यानि कि श्री विजयपुरम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की राजधानी है. एक ऐसा शहर जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता, समृद्ध इतिहास और साहसिक गतिविधियों के लिए जाना जाता है. यह शहर भारत के पूर्वी तट से लगभग 1,200 किलोमीटर दूर स्थित है.


इतिहास का साक्षी


पोर्ट ब्लेयर का इतिहास अंग्रेजों के शासनकाल से जुड़ा हुआ है. अंग्रेज़ों ने इस द्वीप को एक जेल के रूप में इस्तेमाल किया था. आज भी यहां सेल्युलर जेल मौजूद है, जिसे काला पानी के नाम से भी जाना जाता है. यह जेल भारत के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान कई क्रांतिकारियों को बंदी बनाने के लिए इस्तेमाल की गई थी.


प्राकृतिक सौंदर्य का खजाना


पोर्ट ब्लेयर अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए भी मशहूर है. यहां आपको खूबसूरत समुद्र तट, लुभावने जंगल, और रंग-बिरंगे मछली दिखाई देंगे.
रादनगर बीच: यह भारत के सबसे खूबसूरत समुद्र तटों में से एक है. यहां आप तैराकी, सनबाथिंग और स्नॉर्कलिंग का आनंद ले सकते हैं.
चिरिया टापू: यह एक छोटा सा द्वीप है जो अपनी विभिन्न प्रकार की पक्षियों के लिए जाना जाता है.
सेल्युलर जेल: यह जेल भारत के स्वतंत्रता संग्राम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है.
समुद्रिका नेवल मरीन म्यूज़ियम: यहां आप समुद्री जीवन के बारे में जान सकते हैं.