नई दि‍ल्‍ली: रिपब्लिक डे परेड की दिल्ली में तैयारियां शुरू हो गई है. इस बार राज्यों की झांकी में बायोडायवर्सिटी और ट्राइबल ट्रेडिशन को विशेष महत्व दिया जा रहा है. इस साल से रिपब्लिक डे परेड 23 जनवरी से शुरू हुई. इससे पहले रिपब्लिक डे समारोह 24 जनवरी से शुरू होता था लेकिन नेताजी सुभाषचंद्र बोस के जन्मदिन को रिपब्लिक डे समारोह का हिस्सा बनाने के लिए कार्यक्रम एक दिन पहले ही शुरू किया जा रहा है.


रिपब्लिक डे परेड की हो चुकी शुरुआत


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजधानी दिल्ली में इस साल के रिपब्लिक डे परेड की शुरुआत हो चुकी है. रिपब्लिक डे परेड में झांकियों के लिए राज्यों ने अपने झांकी को तैयार करना शुरू कर दिया है. इस साल कई राज्यों की झांकी में पर्यावरण और ट्राइबल ट्रेडिशन को स्थान दिया जा रहा है. 


महाराष्ट्र की झांकी बायोडायवर्सिटी और वन्य जीव संरक्षण के तर्ज पर तैयार हो रही है. बायोडायवर्सिटी को ध्यान में रखते हुए 5 elements की थीम पर झांकी तैयार की जा रही है. शेकरु (ब्लैक बक), हरिया ( पक्षी), विदर्भ टाइगर, बटरफ्लाई और मार्धोक पक्षी को 5 एलिमेंट्स के रूप में झांकी पर जगह दी जाएगी.


यह भी पढ़ें:  16 साल के दो स्टूडेंट को मैथ्स टीचर इस काम के लिए ले गई होटल, एक साल की हुई जेल


गुजरात की झांकी में आदिवासी परंपरा को विशेष स्थान


गुजरात की झांकी में आदिवासी परंपरा को विशेष स्थान दिया जा रहा है. अंग्रेजी शासन काल में जिस तरह राज्य के आदिवासियों के ऊपर अत्याचार किए गए थे, उस विषय को ही इस बार गुजरात झांकी की थीम चुनी गई है. इसके साथ ही पारंपरिक ट्राइबल नृत्य भी इस झांकी का हिस्सा होगा.


पहली बार ये मिनिस्‍ट्री ले रहीं भाग 


इसके अलावा इस साल कई झांकी सालों बाद रिपब्लिक डे परेड का हिस्सा बन रही हैं. जहां मिनिस्ट्री ऑफ टेक्सटाइल ( कपड़ा मंत्रालय ) 20 साल बाद रिपब्लिक डे परेड में शामिल हो रही है तो वहीं दूसरी तरफ मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन ( नागरिक उड्डयन मंत्रालय ) पहली बार रिपब्लिक डे परेड में हिस्सा ले रही है.


इस बार की परेड बहुत ही खास होने वाली. इस लिए गणतंत्र दिवस 2022 थीम इस बार भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष मनाने के लिए 'India@75' होगी.


रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, इस बार गणतंत्र दिवस परेड सुबह 10 बजे शुरू न होकर 30 मिनट की देरी से शुरू होगी. गणतंत्र दिवस परेड सुबह 10 बजे के बजाय सुबह 10:30 बजे शुरू होगी.



इस बार भी मुख्‍य अतिथि के रूप में कोई विदेशी नहीं 


गणतंत्र दिवस केवल एक उत्सव नहीं है बल्कि ये भारत के राजनयिक संबंधों को भी दर्शाता है. हालांकि, इस साल भी गणतंत्र दिवस पर कोविड-19 के कारण मुख्य अतिथि के रूप में कोई विदेशी गणमान्य व्यक्ति नहीं होगा.


LIVE TV