UP Private School Fee: अगला साल स्कूल जाने वाले बच्चों के अभिभावकों के लिए खर्चीला साबित हो सकता है. उत्तर प्रदेश के प्राइवेट स्कूलों ने 2023 में अगले शैक्षणिक सत्र के लिए फीस बढ़ोतरी का फैसला किया है. इसके लागू होने के बाद 11.69 प्रतिशत तक की फीस वृद्धि हो सकती है. शैक्षणिक सत्र 2023-24 में स्कूल 12 फीसदी की सीमा के भीतर अपनी जरूरत के हिसाब से फीस बढ़ा सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

संघ के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि एसोसिएशन की आम सभा की बैठक में यह निर्णय लिया गया. एसोसिएशन के अनुसार फीस में वृद्धि उत्तर प्रदेश शुल्क विनियमन अधिनियम 2018 के अनुसार है. इस अधिनियम के अनुसार, किसी दिए गए वर्ष के लिए औसत उपभोक्ता मूल्य सूचकांक और 5% को ध्यान में रखते हुए वार्षिक समग्र शुल्क में वृद्धि की जा सकती है. 


सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा चालू सत्र 2022 -2023 के लिए दिया गया CPI 6.69% है. यानी एक्ट के मुताबिक फीस में 6.69%+5% यानी कुल 11.69% तक ही बढ़ोतरी की जा सकती है. अग्रवाल ने यह भी कहा, “स्कूलों में फीस में वृद्धि उत्तर प्रदेश शुल्क विनियमन अधिनियम 2018 के अनुसार ही है. इसके अलावा संघ द्वारा अपने सामाजिक एवं शैक्षणिक संकल्प को पूरा करने के लिए की जाने वाली गतिविधियों की रूपरेखा के संबंध में निर्णय लिए गए.


2020 में महामारी के कारण फीस वृद्धि रद्द कर दी गई थी. जो 2021 तक जारी रही. 2022 में प्राइवेट स्कूल कोर्ट चले गए, जिसके परिणामस्वरूप फीस में 9% की वृद्धि हुई. अगले साल से फीस में करीब 12 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi -अब किसी और की ज़रूरत नहीं


(एजेंसी इनपुट के साथ)