Rajiv Gandhi Birth Anniversary: पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) की 80वीं जयंती के मौके पर उनके बेटे और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने दिल्ली के वीरभूमि पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी. इस मौके रॉबर्ट वाड्रा और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भी उनके साथ थे. राजीव गांधी को श्रद्धांजलि देने के साथ ही राहुल गांधी ने एक भावुक पोस्ट भी किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पापा, आपकी सीख...: राहुल गांधी


राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट में कहा, 'एक करुणामय व्यक्तित्व, सौहार्द और सद्भावना के प्रतीक… पापा, आपकी सीख मेरी प्रेरणा है, और भारत के लिए आपके सपने मेरे अपने-आपकी यादें साथ ले कर इन्हें पूरा करूंगा.'



राजीव गांधी की जयंती पर राहुल ने दी श्रद्धांजलि


कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और कई अन्य वरिष्ठ नेताओं ने मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. इसके साथ ही उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री के योगदान को याद किया. राहुल और कई अन्य कांग्रेस नेताओं ने 'वीर भूमि' जाकर पूर्व प्रधानमंत्री की समाधि पर श्रद्धा-सुमन अर्पित किए.


खरगे ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया,, 'आज देश सद्भावना दिवस मना रहा है। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी भारत के महान सपूत थे उन्होंने करोड़ों भारतीय नागरिकों में आशा की किरण जगाई और अपने अभूतपूर्व योगदान से भारत को 21वीं सदी में पहुंचा दिया. मतदान की आयु घटाकर 18 वर्ष करना, पंचायती राज को मजबूत करना, दूरसंचार और आईटी क्रांति, कंप्यूटरीकरण कार्यक्रम, निरंतर शांति समझौते, महिला सशक्तिकरण, सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम और समावेशी शिक्षा पर जोर देने वाली नयी शिक्षा नीति जैसे उनके कई सुखद कदम देश में परिवर्तनकारी बदलाव लेकर आए. हम भारत रत्न, राजीव गांधी जी को उनकी जयंती पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं.'



20 अगस्त 1944 को हुआ था जन्म


बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) का जन्म 20 अगस्त 1944 को हुआ था. उन्होंने प्रधानमंत्री के तौर पर 1984 से 1989 तक भारत का नेतृत्व किया. साल 1991 के लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान उग्रवादियों ने उनकी हत्या कर दी थी.


नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!