Rahul Gandhi ED Questioning: नेशनल हेराल्ड मामले में ईडी (ED) की जांच जारी है. इस मामले में केंद्रीय एजेंसी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी से 13 जून को पूछताछ शुरू की थी. इस सिलसिले में पांचवें दिन उनसे 11 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ हुई. मंगलवार सुबह 11.30 बजे राहुल गांधी से पूछताछ शुरू हुई जिसके बाद शाम करीब 8 बजे उन्होंने आधे घंटे का ब्रेक लिया. इसके बाद रात 11:30 बजे राहुल गांधी ई़डी दफ्तर से बाहर निकले. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पूछताछ में क्या हुआ?


हर दौर में राहुल गांधी सुबह करीब 11 बजे से लेकर साढ़े 11 बजे तक पूछताछ के लिए पहुंचते थे. नेशनल हेराल्ड केस में राहुल के अलावा सोनिया गांधी, सुमन दुबे और सैम पित्रौदा भी आरोपी हैं. जबकि दो आरोपियों ऑस्कर फर्नांडिस और मोतीलाल वोरा का निधन हो चुका है. ईडी राहुल गांधी के जवाब से असंतुष्ट है. इसलिए उनके साथ हो रही पूछताछ की रिकॉर्डिंग और एक एक दस्तावेज बड़े ध्यान से संभाले जा रहे हैं.


ये भी पढे़ं- Kanpur: 'मैं विकास दुबे से भी बड़ा वाला हूं' कहते हुए कारोबारी ने चलाई 40 गोलियां, यूं टली बड़ी वारदात


'इतना नहीं लिख सकता, आप लिखिए फिर मैं...'


ईडी सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी अब लिख कर जवाब नहीं दे रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी ने 20 तारीख को चौथे दिन की पूछताछ के दौरान कहा कि इतना नहीं लिख सकता इसलिये सवाल टाइप होने के बाद राहुल गांधी जो जवाब दे रहे हैं उसे टाइप किया जा रहा है. जो टाइप किया जा रहा है उसमें भी वो लगातार फेरबदल करवाते रहते हैं. इस मैराथन पूछताछ के दौरान सवालों के जवाब देने में राहुल गांधी ने काफी समय लगाया है. चौथे दिन की पूछताछ में उन्होंने ED अधिकारियों के कहने पर पहले कुछ लाइनें लिखी फिर अचानक उन्होंने कहा कि वो इससे ज्यादा नहीं लिख सकते फिर उन्होंने एक अधिकारी से कहा कि आप लिखिये और मैं उसे पढ़ने के बाद साइन कर दूंगा.


ये भी पढ़ें- UPSC Exam पास कर खुश थी लड़की, जब सच्चाई आई सामने तो मांगनी पड़ी माफी; जानें पूरा मामला


राहुल का लिखित जवाब देने से इनकार


सूत्रों के मुताबिक पूछताछ में ED अफसर उनके जवाबों से असंतुष्ट हैं. पूछताछ में राहुल ने यंग इंडिया लिमिटेड को नो प्रॉफिट नो लॉस वाली कंपनी बताया. ED अधिकारियों ने सामाजिक कार्यों को गिनाने को कहा, जो इस कंपनी के जरिए किए गए. कई सवालों को वो सही तरीके से जवाब नहीं दे रहे हैं.


ये भी पढ़ें- 30 साल में एक बार अंडे देती है चट्टान! गुड लक के लिए चुरा कर भागते हैं लोग 


राहुल को मिला बहन का साथ


जब से इस मामले में राहुल गांधी से पूछताछ शुरू हुई है उन्हें अपनी बहन प्रियंका गांधी और जीजा रॉबर्ट वाड्रा का समर्थन मिल रहा है. प्रियंका गांधी ने उन्हें कुछ दिन अपनी गाड़ी से उन्हें ईडी दफ्तर पर छोड़ा वहीं रॉबर्ट वाड्रा ने भी राहुल गांधी का हौसला बढ़ाते हुए एक लंबा चौड़ा फेसबुक पोस्ट लिखा था.



फिलहाल नया समन नहीं


ईडी दफ्तर में राहुल गांधी ने अबतक पांच दौर की पूछताछ में कुल 54 घंटे बिताए हैं. इस दौरान ED अधिकारियों ने उनसे कई सत्रों में सवाल-जवाब किए. सूत्रों के मुताबिक और प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (Prevention of Money Laundering Act) के तहत उनका बयान दर्ज किए गए हैं. फिलहाल, राहुल गांधी को पूछताछ के लिए नया समन जारी नहीं किया गया है. ऐसे में अब अंदाजा लगाया जा रहा है कि कम से कम अभी के लिए राहुल गांधी से पूछताछ पूरी कर ली गई है.