Monsoon Session of Parliament: संसद के मॉनसून सत्र में इस बार देश के मौजूदा हालात पर बहस के लिए महाभारत के पात्रों का भरपूर प्रयोग किया जा रहा है. सोमवार को जहां राहुल गांधी ने अभिमन्यु का जिक्र करते हुए बीजेपी पर हमला किया तो वहीं पलटवार में आज बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर ने धृतराष्ट्र का सहारा लिया. अभिमन्यु के बाद आज राहुल गांधी ने अपना ध्यान मुद्दों पर केंद्रित रखने लिए खुद को अर्जुन जैसा बताया.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राहुल गांधी की जाति पर अनुराग ठाकुर का कटाक्ष


लोकसभा में मंगलवार को उस समय हंगामा हो गया जब भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने जातिगत गणना के मुद्दे पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर कटाक्ष किया. ठाकुर ने कहा कि जिसकी जाति का पता नहीं है, वह जातिगत गणना की बात कर रहे हैं. अनुराग ठाकुर ने ये भी कहा कि उधार की बुद्धि से राजनीति नहीं चलती. आजकल कुछ लोगों पर जातिगत जनगणना का भूत सवार है. 


Explainer: पहले अभय मुद्रा, अब चक्रव्यूह... कैसे बीजेपी को उसी के हथियार से घेर रहे राहुल गांधी


राहुल बोले- अनुराग ठाकुर ने मुझे गाली दी


अनुराग ठाकुर के 'जाति' संबंधी टिप्पणी पर पलटवार करते हुए विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा कि अनुराग ठाकुर ने मुझे गाली दी है, मेरी बेइज्जती की है, लेकिन मुझे इनसे माफी भी नहीं चाहिए. मुझे इसकी जरूरत नहीं है. आप मुझे जितना चाहें अपमानित कर सकते हैं, लेकिन आपको यह नहीं भूलना चाहिए कि हम संसद में जाति जनगणना विधेयक पारित कराएंगे. गरीबों और वंचितों के लिए आवाज उठाने वालों को अक्सर गालियां मिलती हैं. हम सभी गालियां सहने के लिए तैयार हैं और जाति जनगणना करवाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. 


संसद Live: महंगाई, रोजगार, किसान और अग्निवीर... बजट पर लोकसभा और राज्यसभा में घिरी सरकार


 


अर्जुन की तरह मेरा ध्यान सिर्फ मछली की आंख पर: राहुल


हंगामे के बीच राहुल गांधी ने कहा कि इस देश में जो भी दलितों के लिए बोलता है, उनके लिए लड़ता है, उसे दूसरों से गालियां खानी पड़ती हैं. मैं सारी गालियां खुशी-खुशी खा लूंगा. महाभारत में अर्जुन की तरह मैं केवल मछली की आंख देख रहा हूं. हम जाति जनगणना कराएंगे. आप मुझे जितनी चाहें उतनी गालियां दे सकते हैं. भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर के बयान पर सपा सांसद अखिलेश यादव ने सवाल उठाते हुए कहा कि आप किसी की जाति कैसे पूछ सकते हैं? आप किसी की जाति नहीं पूछ सकते. 


LoP का मतलब लीडर ऑफ प्रोपेगैंडा नहीं होता 


इसके बाद BJP सांसद अनुराग ठाकुर ने नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी पर पलटवार करते हुए कहा कि उन्हें यह पता होना चाहिए कि LoP का मतलब लीडर ऑफ प्रोपेगैंडा नहीं होता है. उन्होंने बजट पर चर्चा में भाग लेते हुए कहा कि राहुल गांधी को रील का नेता नहीं बनना चाहिए और यह समझना चाहिए कि रीयल नेता बनने के लिए सच बोलना पड़ता है. पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कांग्रेस नेता पर निशाना साधते हुए कहा कि जो एक्सीडेंटल हिंदू हैं, उनका महाभारत का ज्ञान भी एक्सीडेंटल है. उन्होंने कहा कि एक नेता ने कमल पर कटाक्ष किया. न जाने क्या दिक्कत है. कमल को बुरा दिखाने का प्रयास किया गया. जनता ने हमें लगातार तीसरी बार सत्ता में बैठाने का काम किया है. कमल भाजपा का चुनाव चिह्न है. ठाकुर ने आरोप लगाया कि राहुल सिर्फ कमल का अपमान नहीं कर रहे हैं, वे भगवान शिव, बुद्ध का अपमान कर रहे हैं. 


थरूर ने अपने ही सांसद को धृतराष्ट्र बताया: अनुराग 


उन्होंने कांग्रेस सांसद शशि थरूर के एक उपन्यास का हवाला देते हुए कहा कि महाभारत और भारत की तुलना करके क्या लिखा गया है, उसे राहुल गांधी को पढ़ना चाहिए. ठाकुर ने कहा कि जिस पार्टी के सर्वेसर्वा आप हैं, वही कौरव पार्टी है. उन्होंने दावा किया कि अपने उपन्याय में थरूर ने अपने ही सांसद को धृतराष्ट्र बताया है. भाजपा नेता ने आपातकाल का उल्लेख करते हुए कहा कि दुशासन और दुर्योधन ने भी कभी आपातकाल नहीं लगाया था. उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस के पहले चक्रव्यूह ने देश का विभाजन कराया, दूसरे चक्रव्यूह ने चीनियों को सौगात दी, तीसरे चक्रव्यूह ने देश में आपातकाल लगाया, चौथे चक्रव्यूह ने ‘बोफोर्स’ घोटाला और सिखों का नरसंहार किया, पांचवें चक्रव्यूह ने सनातन के खिलाफ विमर्श गढ़ा, छठे चक्रव्यूह ने देश की राजनीति, संस्कृति और परंपरा को नुकसान पहुंचाया. ठाकुर ने कहा कि सातवें चक्रव्यूह का नाम वह नहीं लेंगे. 


राहुल को पता चलेगा तो कहीं थरूर पर एक्शन न हो जाए


उन्होंने कटाक्ष किया कि इस उपन्यास के बारे में राहुल जी को पता चलेगा तो कहीं वे थरूर पर कार्रवाई न कर दें. भाजपा नेता ने आरोप लगाया कि कांग्रेस के लिए ओबीसी का मतलब ओनली फॉर ब्रदर इन लॉ कमीशन है. राहुल गांधी ने सोमवार को केंद्र सरकार पर हिंदुस्तान को अभिमन्यु की तरह चक्रव्यूह में फंसाने का आरोप लगाया था और कहा था कि विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) इस चक्रव्यूह को तोड़ेगा.