Ajmer News: अजमेर मे आयोजित शिक्षक सम्मेलन में राजस्थान के राज्यपाल हरिभाऊ बागड़े शामिल हुए. यह कार्यक्रम महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय में अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासभा द्वारा आयोजित किया गया. कार्यक्रम में राज्यपाल के अलावा, आरएसएस के प्रदेश प्रचारक निम्बाराम, कई विश्वविद्यालय के कुलपति और पूर्व कुलपति भी शामिल हुए. दीप प्रज्वलन के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई और सभी अतिथियों का स्वागत किया गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

संबोधन में शिक्षा की महत्त्वता पर दिया जोर
राज्यपाल हरिभाऊ बागड़े ने अपने संबोधन में शिक्षा की महत्त्वता पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि मैं कभी स्कूल में शिक्षक नहीं रहा, लेकिन शाखा में बहुत शिक्षक रहा हूं. उन्होंने एक रुसी विश्वविद्यालय का उदाहरण देते हुए कहा कि वहां के एक विश्वविद्यालय के बाहर बोर्ड लगा हुआ है जिसमें लिखा है की किसी राष्ट्र को ध्वस्त करने के लिए बम की जरूरत नहीं होती, बस उसकी शिक्षा प्रणाली को बिगाड़ दो, वह राष्ट्र स्वयं नष्ट हो जाएगा. 


माता-पिता होते हैं बच्चों के पहले शिक्षक 
उन्होंने कहा कि बच्चों का पहला शिक्षक उनके माता-पिता होते हैं और सोशल मीडिया पर देखे गए छोटे बच्चों के बड़े कारनामों का श्रेय उनके माता-पिता की शिक्षा को दिया. राज्यपाल ने महर्षि दयानंद सरस्वती के जीवन और उनके योगदान का भी उल्लेख किया और कहा कि हमें अपने बच्चों को राम, कृष्ण, शिवाजी, दयानंद जैसे महान आदर्शों के बारे में पढ़ाना चाहिए, ताकि वे जीवन भर इन्हें याद रखें. राज्यपाल ने नई शिक्षा नीति पर चर्चा करते हुए कहा कि हमें अपने बच्चों को बौद्धिक विकास की ओर बढ़ाना चाहिए और पाठ्यक्रम से बाहर की शिक्षा देनी चाहिए. 


कार्यक्रम के बाद जयपुर के लिए रवाना हुए राज्यपाल 
उन्होंने कहा कि शिक्षा का असली अर्थ है, "विद्यार्थी को इस योग्य बनाना कि वह स्वयं कमाए और अपना जीवन चला सके." राज्यपाल ने यह भी कहा कि शिक्षक को जिस तरह अपने बच्चों का पालन-पोषण करता है, उसी तरह अपने छात्रों का भी ध्यान रखना चाहिए. उन्होंने शिक्षकों से आग्रह किया कि जिस स्कूल में वे पढ़ाते हैं, वहां अपने बच्चों को भी पढ़ाएं. कार्यक्रम के बाद राज्यपाल जयपुर के लिए रवाना हो गए.


ये भी पढ़ेंः Jhunjhunu News: बुहाना में पुलिस का बड़ा एक्शन, रमेश रैबारी की मौत मामले में 4...


राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!