Ajmer news: राज्य सरकार की और से पुष्कर नगर पालिका के अध्यक्ष कमल पाठक को 9 जून को एक आदेश के जरिये पद दुरुपयोग मामले में दोषी पाते हुए पालिकाध्यक्ष और सदस्य से निलंबित कर दिया गया. आज पालिका के उपाध्यक्ष शिवस्वरूप महर्षि ने नगर पालिका अधिनियम की धारा 50(2) का उपयोग करते हुए पालिकाध्यक्ष का कार्यभार संभाल लिया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उपाध्यक्ष ने संभाला कार्यभार
पालिका के उपाध्यक्ष रहे शिव स्वरूप महर्षि ने बताया कि चूंकि पुष्कर नगर पालिका का अध्यक्ष पद सामान्य श्रेणी के लिये है. इसलिये उन्होंने अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए पालिकाध्यक्ष का कार्यभार संभाला है. महर्षि ने बताया कि संपूर्ण प्रक्रिया विधि सम्मत है और इसकी सूचना राज्य सरकार,जिला कलेक्टर और डीडीआर कार्यालय को भेज दी गयी है.महर्षि ने बताया कि वर्तमान में राज्य सरकार की और प्रशासन शहरों के संग और महंगाई राहत शिविर चलाये जा रहे है.ऐसे में योजनाओं का लाभ लोगो तक पहुचाने के लिये पालिकाध्यक्ष पद को रिक्त नहीं रखा जा सकता.


महर्षि ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि जब से पालिकाध्यक्ष पाठक पद पर काबिज हुए तभी से स्थानीय कांग्रेस पार्षदों की और से झूठी शिकायते कर पाठक को पद से हटाने की साजिश चल रही थी और राज्य सरकार ने अपनी शक्तियों का दुरुपयोग करते हुए पाठक को निलंबित किया है.महर्षि ने कहा कि पुष्कर की जनता कांग्रेस सरकार और पार्षदों को कभी माफ नही करेगी और आने वाले विधानसभा चुनावो और पालिका चुनावो में कांग्रेस का सुफड़ा साफ होगा.


आदेश का दिया हवाला
पालिका अध्यक्ष कमल पाठक के निलंबन के बाद शिव स्वरूप महर्षि को उपाध्यक्ष पद से अध्यक्ष पद का कार्यभार संभालने को लेकर राजस्थान सरकार के स्वायत्त शासन विभाग द्वारा दिनांक 7,4, 2022 को आयुक्त नगर परिषद अलवर को दिए गए आदेश का हवाला दिया गया. जिसमे राजस्थान नगर पालिका अधिनियम, 2009 की धारा 50 उपधारा (2) के तहत सभापति का पद सामान्य वर्ग का होने से उपसभापति स्वतः कार्य ग्रहण करने हेतु अधिकृत है. जब तक उपाध्यक्ष के पास अध्यक्ष के पद का कार्यभार रहेगा तब तक उन्हें अध्यक्ष के पद के समस्त वित्तीय एवं प्रशासनिक अधिकार प्राप्त होगे एवं वही सुविधाएं एवं वेतन भत्ते प्राप्त होगे जो अध्यक्ष को प्राप्त होते हैं.


कांग्रेस पर हमलावर हुई भाजपा
भाजपा मंडल अध्यक्ष पुष्कर नारायण भाटी ने राज्य सरकार के निर्णय की आलोचना करते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार प्रदेश में चुन चुनकर स्थानीय निकायों में लोकतांत्रिक रूप से चुने हुए जनप्रतिनिधियों को निशाना बना रही है.भाजपा महामंत्री अरुण वैष्णव ने कहा कि पाठक पर लगाये गए सभी आरोप बेबुनियाद है.पाठक पर किसी प्रकार की कोई वित्तिय अनियिमित्ता का आरोप नही है सभी आरोप सियासी द्वेषतापूर्वक लगाए गए है.वैष्णव ने कहा कि न्यायालय का अवकाश सत्र समाप्त होते ही राहत के लिये दरवाजा खटखटाया जाएगा.


भाजपा कार्यकर्ताओं ने किया फूल मालाओं से स्वागत
शिव स्वरूप महर्षि को पालिका अध्यक्ष पद संभालने पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने उनका फूल मालाओं से स्वागत किया. इस दौरान निवर्तमान पालिकाध्यक्ष कमल पाठक, भाजपा मंडल अध्यक्ष पुष्कर नारायण भाटी ,भाजपा महामंत्री अरुण वैष्णव, पार्षद लक्ष्मी देवी पाराशर, मुकेश कुमावत, रोहन बाकोलिया ,धर्मेंद्र नागोरा ,कमल रामावत, विष्णु सेन , कैलाश श्रेस्ठि, महेंद्र सिंह खंगारोत, भाजपा नेता हेमराज तेजी ,हरिशंकर चौहान, अशोक पाराशर, अंशुमन पाराशर, पवन पॉपिंस, महेश पाराशर, दीपू महर्षि, गुड्डू चौधरी, घनश्याम भाटी, संदीप पाराशर ,मनीष सोनी, निर्मल पाराशर, नरपत राजपुरोहित , सहित अनेक भाजपा कार्यकर्ता और स्थानीय लोग मौजूद रहे.