Ajmer: अजमेर की महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय में बीएससी थर्ड ईयर के फिजिक्स और बॉटनी का पेपर 15 मिनट पहले ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गया जिसके चलते हड़कंप मच गया. जी मीडिया द्वारा उठाए गए इस मामले को लेकर एमडीएस यूनिवर्सिटी के छात्र प्रतिनिधियों और विद्यार्थियों ने इस मामले में जांच की मांग करते हुए लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों और विद्यार्थियों पर कार्रवाई की मांग की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूनिवर्सिटी कुलपति ने सभी को आश्वस्त किया कि इस मामले में उचित जांच कर कार्रवाई की जाएगी.अजमेर की महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय के थर्ड ईयर बॉटनी और फिजिक्स का पेपर बुधवार दोपहर 3:00 बजे आयोजित किया जाना था लेकिन इसके 15 मिनट पहले ही यह पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. जिसकी जानकारी यूनिवर्सिटी प्रशासन को भी दी गई लेकिन इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की गई. आज इसे लेकर पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष भगवान सिंह रावत के नेतृत्व में डीएवी कॉलेज पदाधिकारी और अन्य छात्र प्रतिनिधियों ने कुलपति का घेराव करते हुए अपना विरोध जाहिर किया.


विद्यार्थियों का कहना है कि एमडीएस यूनिवर्सिटी प्रशासन की मिलीभगत से पेपर लीक की घटनाएं लगातार बढ़ रही है. पहले भी इस विश्वविद्यालय के पेपर लीक हो चुके हैं. जिनके दस्तावेज भी जमा करवाए गए लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई. जिसके चलते पेपर लीक करने वाले लोगों के हौसले बुलंद है. इसमें अलग-अलग कॉलेजों के शिक्षक और एमडीएस यूनिवर्सिटी के अधिकारी शामिल हो सकते हैं. जिसके चलते कोई कार्रवाई नहीं की जा रही. आज उसे लेकर कुलपति का घेराव करते हुए धरना भी दिया गया और उनसे मांग की गई कि इस मामले में सीबीआई या एसओजी से जांच करवाई जाए.


इस संबंध में मुकदमा दर्ज कर संबंधित लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए वहीं उन्होंने चेतावनी दी कि यदि 3 दिन के भीतर कोई कार्रवाई नहीं होती है तो फिर सभी विद्यार्थी एक बार फिर कुलपति का घेराव करते हुए आंदोलन को उग्र करेंगे.


कुलपति ने सभी विद्यार्थियों को आश्वस्त किया कि इस तरह की पुनरावृति वापस ना हो परीक्षा नियंत्रक के माध्यम से कार्रवाई की जा रही है. उनकी ओर से पुलिस के उच्चाधिकारियों से संपर्क किया गया है और यह पेपर किस तरह से सोशल मीडिया पर पहुंचा है इसे लेकर उचित जांच की जाएगी. जांच के बाद ही इस मामले में अग्रिम अनुसंधान किया जाना है. उन्होंने कहा कि पेपर 15 मिनट पहले सोशल मीडिया पर आया है. दोनों परीक्षाओं को रद्द नहीं किया गया है इसे लेकर जांच के बाद ही यूनिवर्सिटी प्रशासन अपना अगला कदम उठाएगा.


ये भी पढ़ें-


उदयपुर में तैयार हो रही ये खास टेक्नोलॉजी, भारत-चीन सीमा पर पैंगोंग लेक के पास होगी तैनाती


झालावाड़ में बदमाशों ने चाकुओं से गोदकर शिक्षक की निर्मम हत्या