Beawar,Ajmer: राजस्थान पुलिस की ओर से प्रदेशभर में आदर्श थाना योजना संचालित की जा रही है. योजना में प्रत्येक जिले में एक थाने को आदर्श पुलिस थाने के रूप मे विकसित किया जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजस्थान पुलिस की ओर से इस योजना में अजमेर जिले में सिटी थाना पुलिस ब्यावर का चयन किया है. अजमेर पुलिस अधीक्षक चूनाराम जाट ने इस संदर्भ में सहायक पुलिस अपाधीक्षक मनीष चौधरी को एक पत्र प्रेषित कर इसकी जानकारी दी है. एसपी अजमेर की ओर से प्रषित किए गए उक्त पत्र में आदर्श थाने के सभी मापदंडों से अवगत कराते हुए माह अगस्त तक इसका क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए है. 


सहायक पुलिस उपाधीक्षक मनीष चौधरी ने बताया कि अजमेर जिला पुलिस अधीक्षक चूनाराम जाट ने ब्यावर सिटी थाने का चयन विभाग की आदर्श पुलिस थाना के तहत होने की जानकारी दी है. इस संदर्भ में उन्हें एक पत्र मिला है जिसमें उक्त योजना के तहत चयनित थाने के सभी मापदंड़ों का क्रियान्वयन माह अगस्त तक करने के निर्देश दिए गए है. 


आदर्श पुलिस थाना योजना के तहत आगन्तुकों,विद्यार्थियों तथा सीएलजी सदस्यों की थाने में विजिट करवाकर पुलिस की छवि में सुधार हेतु परामर्श प्राप्त किया जाएगा. साथ ही परिवादियों के लिए आदर्श स्तर की सुविधा भी उन्हें उपलब्ध करवाई जाएगी. थाना परिसर में अनुसंधान कक्ष तथा स्वागत कक्ष को मानक मापदंड़ों के अनुरूप विकसित किया जाएगा. थाने को जिला स्तर का रोल मॉडल बनाने के लिए थाना परिसर को सुंदर और सुसज्जित किया जाएगा.
 
अपराधियों में भय तथा आमजन में विश्वास का स्लोगन


हालांकि ब्यावर सिटी थाना परिसर वर्तमान में आकर्षक तथा सुसज्जित है. थाना परिसर में हर तरफ आकर्षक तथा सुदंर पौधे लगए हुए है. सीओ चौधरी ने बताया कि अपराधियों में भय तथा आमजन में विश्वास के स्लोगन के साथ किए जा रहे टीम वर्क के कारण ही थाना क्षेत्र के सभी प्रकार के अपराधों में औसतन कमी आयी है.


थानाधिकारी जोधा ने जताया आभार


थानाधिकारी जोधा ने जिला पुलिस अधीक्षक की ओर से आदर्श पुलिस थाने के लिए ब्यावर सिटी थाने का चयन किए जाने पर उनका आभार जताते हुए इसे स्वागत योग्य कदम बताया है. उन्होंने कहा कि उच्च अधिकारियों के आदेशानुसार आदर्श पुलिस थाना योजना के मापदंडों का तय सीमा से पहले क्रियान्वयन किया जायेगा.


Reporter-DILIP CHOUHAN


ये भी पढ़ें-


रविवार को सचिन पायलट की नई पार्टी की अटकलों की बीच, संगठन स्तर पर कांग्रेस में बड़ा बदलाव जल्द


बीजेपी ने सौंपी वसुंधरा राजे को बड़ी जिम्मेदारी, केंद्र या राज्य कहां चलेगा जादू ?