Ajmer News: ब्यावर शहर में शारदीय नवरात्र की समाप्ति के पश्चात दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन का सिलसिला शुरू हुआ. इस दौरान शहर के विभिन्न गली-मोहल्लों तथा समारोह स्थलों पर चल रही गरबा रास की धूम भी थम गई. गरबा स्थलों पर स्थापित माताजी की प्रतिमाओं को विसर्जित करने के दौरान दिनभर शहर में जय माता दी के जयकारों से वातावरण गूंजता रहा. इसी क्रम में श्री दुर्गा पूजा महोत्सव समिति की ओर से अजमेर रोड स्थित अमरकुंज समारोह स्थल पर स्थापित दुर्गा मां की प्रतिमा को विसर्जित किए जाने से पूर्व शहर में विसर्जन यात्रा निकाली गई. 

 

अमरकुंज से प्रारंभ हुई विसर्जन यात्रा सात पुलिया, रोडवेज बस स्टैंड, स्टेट बैंक, अजमेरी गेट, पांच बत्ती एकता सर्किल से तेजा चौक होते हुए मसूदा रोड से बलाड तालाब पर पहुंची, जहां पर मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन किया गया. विसर्जन यात्रा में बड़ी संख्या में श्री दुर्गा पूजा महोत्सव समिति के सदस्यों, महिलाओं तथा युवक-युवतियों ने भाग लिया. विसर्जन यात्रा में शामिल सभी श्रद्धालु डीजे पर बजती गीतों की धुन पर नृत्य करते जय माता दी के जयकारे लगाते हुए चल रहे थे. 

 

विसर्जन यात्रा से पूर्व दुर्गा पूजा पंडाल में महिलाओं ने विजयादशमी पर्व मनाया. मां दुर्गा को सिंदूर अर्पित कर सिंदूर खेला की रस्म निभाई. इस मौके पर सभी सुहागन महिलाओं ने एक-दूसरे को सुहाग का प्रतीक सिंदूर लगाया. यह खास उत्सव मां की विदाई पर मनाया जाता है. दशहरा पूजा के बाद मां दुर्गा की विदाई होती है और इस उपलक्ष्य में सुहागिन महिलाएं उन्हें सिंदूर अर्पित कर आशीर्वाद लेती हैं. 

 

महिलाएं सिंदूर खेला के दिन पान के पत्तों से मां दुर्गा के गालों को स्पर्श कर उनकी मांग और माथे पर सिंदूर लगाकर अपने सुहाग की लंबी उम्र की कामना करती हैं. इससे पूर्व शुक्रवार रात्रि को अमरकुंज में ढ़ोल-नगाड़ों के साथ उतारी गई महाआरती में भी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया.