अजमेर: विवेकानंद केंद्र राजस्थान प्रांत की ओर से आज पर्वतपुरा बाईपास पर स्थित पर्वत ईश्वर महादेव मंदिर से विवेकानंद संदेश यात्रा निकाली गई. यह यात्रा भगवा गणवेश में शामिल बच्चों व युवाओं की मौजूदगी में विभिन्न मार्गों से होते हुए अजमेर के छोटी धड़ा की नसिया पहुंची, जहां से विवेकानंद के कई चित्र संदेश को साथ लेकर शोभायात्रा के माध्यम से विजय लक्ष्मी पार्क में समापन किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

समापन समारोह में नागरिक सम्मेलन का आयोजन किया गया. इस रैली का उद्देश्य आमजन में विवेकानंद के विचारों को फैलाना है और उनके मूल्यों और आदर्शों को अपने जीवन में उतारना है. विजय लक्ष्मी पार्क में आयोजित नागरिक सम्मेलन के मुख्य वक्ता बात चार्य पीठ के पीठाधीश्वर श्याम शरण महाराज रहे जिन्होंने सभी को विवेकानंद के विचारों को लेकर जागरूक किया और बताया कि विवेकानंद राष्ट्र से प्रेम करते थे और भगवान से प्रेम करना और राष्ट्र से प्रेम करना एक ही बात है.


यह भी पढ़ें: जल जीवन मिशन के तहत 90 दिनों में जारी होंगे छह लाख ग्रामीण परिवारों को पेयजल की सुविधा


विवेकानंद केंद्र के 50 साल पूरे होने पर कार्यक्रम


इस मौके पर अलग-अलग वक्ताओं ने अपने विचार भी व्यक्त किए साथ ही यहां एक प्रदर्शनी भी लगाई गई, जिसमें विभिन्न आंदोलन और देश की आजादी से जुड़े प्रसंग शामिल किए गए. यह कार्यक्रम विवेकानंद केंद्र के 50 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित किया जा रहा है. आजादी के अमृत महोत्सव के तहत देशभर में इस तरह की यात्राएं निकाली जा रही है. जिससे कि नई युवा पीढ़ी और बच्चों को विवेकानंद के विचारों के प्रति जागरूक करते हुए भारतीय संस्कृति और अध्यात्म को लेकर जानकारी दी जा सके.


Reporter- Ashok Bhati