Beawar: शहर में सरकार के नियम-कायदों को धता बताते हुए रात्रि आठ बजे बाद भी दुकानें खुली रखकर धड़ल्ले से शराब की बिक्री की जा रही है. इतना ही नहीं, इस दौरान ग्राहकों से ओवररेट भी ली जा रही है लेकिन इसके लिए जिम्मेदार विभागों के अधिकारियों ने आंखे मूंद रखी हैं. इसके कारण शराब विक्रेता बेखौफ होकर निर्धारित समय के बाद भी शराब की बिक्री कर रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आठ बजे शराब की दुकानें बंद करने के नियम के बावजूद दुकानदार आधे घंटे तक तो दुकान खुली रखकर ही शराब की बिक्री करते हैं और बाद में देर रात तक शटर के नीचे से शराब की बिक्री कर रहे हैं. मंगलवार रात्रि में शहर के अजमेर रोड, सेंदडा रोड, अजमेरी गेट सहित अन्य क्षेत्रों में इस बाबत पड़ताल की तो पाया कि कमोबेश सभी क्षेत्रों की दुकानों पर रात्रि आठ बजे बाद बेखौफ होकर खुलेआम बिना किसी भय के शराब की बिक्री की जा रही थी. 


दुकानदार बोले- देते हैं सुविधा शुल्क 
न्यूज चैनल के कैमरे को देखने के बाद भी निर्धारित समय के बाद बिक्री करने वाले दुकानदार ने किसी प्रकार की कोई आपत्ति नहीं जताई. उल्टा दबी जुबान में सुनाई दिया कि इसके लिए वे सुविधा शुल्क देते हैं. मंगलवार रात को अजमेर रोड स्थित अमरकुंज के पास, अजमेरी गेट स्थित पटवार घर के सामने, सेंदडा रोड बस स्टैंड के पास तथा होटल राजमहल के पास वाली दुकानों पर निर्धारित समय के बाद भी शराब की बिक्री का जा रही थी. 


सुबह 10 से रात्रि 8 बजे तक समय है निर्धारित 
मालूम हो कि राज्य सरकार की और से प्रदेश की मदिरा बिक्री दुकानों के लिए सुबह 10 से रात्रि 8 बजे तक समय निर्धारित किया हुआ है. निर्धारित समय बाद शराब की बिक्री करने वाले दुकानदारों के खिलाफ कार्यवाहीं का प्रावधान है. आबकारी विभाग तथा पुलिस विभाग के अधिकारी इन दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई के लिए निर्देशित हैं लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा आंखें मूंद लेने के कारण इन दुकानदारों के हौंसले बुलंद हैं. 


निर्धारित समय के बाद फिर से शराब की बिक्री शुरू हो गई
मालूम हो कि विगत दिनों आईपीएस सुमित मेहरड़ा ने निर्धारित समय के बाद औचक रूप से शराब की दुकानों पर दबिश देकर शराब बेचने वाले सेल्समैनों के खिलाफ जरूर कार्यवाहीं की थी, जिसको लेकर शराब बिक्रेताओं में हड़कंप मच गया था. औचक निरीक्षण के दौरान आईपीएस दुकान में बैठकर शराब पीने वालों को भी पकड़कर ले जा रहे थे तथा जुर्माना राशि वसूलने के बाद भी उन्हें छोड़ा जा रहा था लेकिन पिछले कुछ दिनों से यह कार्रवाई बंद होने के कारण निर्धारित समय के बाद फिर से शराब की बिक्री शुरू हो गई है.


क्या बोले आबकारी थानाधिकारी मादाराम मेघवाल 
इस संदर्भ में जब आबकारी थानाधिकारी मादाराम मेघवाल से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि विभाग की और से शहर में समय-समय पर विजिट की जाती है और निर्धारित समय के बाद खुली मिलने वाली शराब की दुकानों के खिलाफ कार्यवाहीं की जाती है. 
भविष्य में भी इस प्रकार की विजिट की जाएगी. ओवर रेट के सवाल पर उन्होंने बताया कि इस हेतु विभाग अपने स्तर पर भी खरीद की जाती है और अगर ओवर रेट ली जाती है तो संबंधित दुकानदार के खिलाफ कार्यवाहीं की जाती है. पूर्व में भी इस प्रकार की कार्यवाहीं की गई है और भविष्य में भी की जाएगी.


Reporter- DILIP CHOUHAN


यह भी पढे़ं- सतीश पूनिया ने बांधे PM मोदी की तारीफों के पुल, कांग्रेस पर भी जमकर साधा निशाना


अपने जिले की खबर देखने के लिए यहां क्लिक करें