Ajmer: अजमेर की किशनगढ़ विधानसभा के डांग गाँव की पहाड़ी में चल रहें बेतरतीब अवैध खनन को लेकर पूर्व सरपंच ने विधायक को चौथा स्मरण पत्र भेजकर शिकायत की है. पूर्व सरपंच ने शिकायत में अवैध रूप से ब्लास्टिंग एवं खनन को लेकर नाराजगी जताते हुए उसे रूकवाने की मांग की है. पूर्व सरपंच का आरोप है कि दबंग एवं प्रभावशाली लोगों कि ओर से अतिक्रमण कर खनन किया जा रहा है, ग्रामीणों के शिकायत करने के बावजूद कोई कार्यवाही नहीं की जा रही हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भामोलाव के पूर्व सरपंच बृजराज सिंह राठौड़ ने बताया कि डांग पहाड़ी में अवैध रूप से ब्लास्टिंग कर अवैध खनन किया जा रहा है, बीते 4 वर्षों से 200 बीघा चरागाह की जमीन पर कब्जा किया जा रहा है. अरावली पर्वतमाला में आने वाली डांग पहाड़ी में वैध-अवैध रूप से खनन किया जा रहा है, लीजशुदा खदान मालिक भी मुनाफाखोरी के चलते अपनी सीमा से अधिक खनन कार्य कर रहें हैं. खनन विभाग ने पहाड़ी में खनन के लिए लीज आवंटित की हुई हैं, इन लीजशुदा खदानों से बाहर जाकर इमारती पत्थरों का अवैध खनन किया जा रहा हैं, दिनरात खनन से पर्यावरण को नुकसान होने के साथ-साथ आस-पास के खेत भी बंजर हो रहें हैं. सुबह से पत्थरों की ढुलाई शुरू होती है, जो देर शाम तक चलती रहती है. अवैध ब्लास्टिंग के कारण गांव में लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. 


यह भी पढे़ं- बला की खूबसूरत हैं IAS टीना डाबी के पहले पति आमिर की नई बीवी, फोटोज देख जल रहीं लड़कियां


अवैध खनन का मलबा भी चारागाह भूमि में ड़ालकर अतिक्रमण किया जा रहा है. मलबे के कारण मवेशियों को चराने के लिए जगह भी नहीं बची है. ग्रामीणों की बार-बार शिकायतों के बाद भी खनन विभाग कि ओर से कोई सुध नहीं ली जा रही है, इससे खनन माफियाओं के हौसले बुलंद हैं.


अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.