अजमेरः जिले की दरगाह में एक बेशकीमती हार की चोरी चर्चाओं में है. खास बात यह है कि बहुत कम लोगों को पता है कि यह चोरी हिन्दुस्तान के सबसे बड़े और विवादास्पद मीट कारोबारी मोइन कुरैशी के परिवार से संबंधित है, जिसे बरामद करने के लिए अजमेर की दरगाह थाना पुलिस ने दो हजार किलोमीटर का सफर तय किया था. इस पूरे मामले में आज आरोपी को अदालत में पेश किया गया. जहां से उसे एक सुनवाई के दौरान ही जमानत पर रिहा करने के आदेश दे दिए गये. दरअसल पूरा मामला 19 मई का है, जब कानपुर निवासी विवादास्पद मीट कारोबारी मोईन कुरैशी अपनी पत्नी पाकिस्तानी मूल की अभिनेत्री नसरीन के साथ दरगाह जियारत करने अजमेर आये थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जियारत के समय ही नसरीन के बैग से बेशकीमती हार और अंगूठी चोरी हो गये. इस हार और अंगूठी में कीमती हीरे और पन्ने जड़े हुए थे. जैसे ही इस चोरी की वारदात का पता चला वैसे ही अजमेर में हडकंप मच गया. 


इस मामले में दरगाह पुलिस थाणे में एक मुकदमा दर्ज किया गया और जांच हुई तो सीसीटीवी फुटेज के आधार पर एक महिला चोर गिरोह का पता चला. अजमेर एसपी विकास कुमार शर्मा के निर्देश पर विशेष जांच टीम का गठन हुआ. अजमेर से लगभग दो हजार किलोमीटर दूर महाराष्ट्र के अमरावती जाकर समीना बानों नाम की महिला चोर को गिरफ्तार कर लिया गया. पुलिस ने पूछताछ के बाद इस महिला चोर से चोरी किया गया हीरे और पन्ना जडित हार और अंगूठी भी बरामद कर ली. आज इस महिला चोर को अजमेर की एसीजेएम तीन की अदालत में पेश किया गया. जहां से उसे जमानत दे दी गयी.


हार और अंगूठी की कीमत को लेकर चर्चा


पाकिस्तानी मूल की अभिनेत्री और उसके मीट कारोबारी पति की हैसियत देखते हुए इस हार और अंगूठी की कीमत चर्चाओ में है. सूत्र इस हार और अंगूठी को मात्र बीस लाख रुपये की बता रहे हैं, लेकिन जानकारों का कहना है कि इस हार में जो कीमती रतन जड़े हुए हुए हैं, उसकी कीमत ही उस रकम से कहीं ज्यादा है, जो बताई जा रही है. जानकारों के अनुसार इस हार और अंगूठी की कीमत करोड़ो रुपये हो सकती है.


चोरी से ज्यादा चर्चा है हार की मालकिन की
मीट कारोबारी मोइन कुरैशी की पाकिस्तानी मूल की अभिनेत्री पत्नी नसरीन की इस चोरी के बाद चर्चाएं जोरों पर है. नसरीन पाकिस्तान में अभिनेत्री के रूप में ख्यातनाम रही हैं, वहां उन्होंने कई फिल्मों और ड्रामा में काम किया. महंगी ज्वेलरी नसरीन की कमजोरी बताई जाती है. मोइन कुरैशी के खिलाफ मनी लांड्रिंग के केस में ईडी ने जांच शुरू की थी.


तब हुई चार्जशीट में नसरीन कुरैशी की लग्जरी लाइफस्टाइल का विचित्र था. 2011 से 2014 के बीच जांच एजेंसियों के अफसरों को विदेशों में महंगे गिफ्ट से उपकृत करने के आरोप भी लगे थे, रिपोर्ट में खुलासा हुआ था कि न्यूयॉर्क, पेरिस और लंदन के महंगे होटलों में रहने के दौरान नसरीन ने महंगे साजो सामान और ज्वेलरी खरीदी थी.


जानें मोइन कुरैशी का इतिहास
अजमेर में जीत-हार चोरी का मुकदमा चर्चाओं में आया. इस चोरी से ज्यादा मोइन कुरैशी की चर्चा इस बात को लेकर भी है कि यह वही मीट कारोबारी मोइन कुरैशी है जिसकी वजह से देश की सबसे बड़ी एजेंसी केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो में भूचाल आ गया था. जिस पर आरोप है कि वह अब तक तीन सीबीआई डायरेक्टर की बलि ले चुका है, मूल रूप से कानपुर का रहने वाला मीट कारोबारी मोइन कुरैशी पूरी दुनिया में अपने मीट कारोबार के चलते जाना जाता है. मोइन कुरैशी ही वह सत्य है जिसकी वजह से सीबीआई की भीतर की लड़ाई सड़कों पर आ गई. सन 1993 में कानपुर और रामपुर में छोटा सा बूचड़खाना चलाने वाला मोइन कुरैशी देश का सबसे बड़ा मांस कारोबारी बन गया.


25 सालों में मैंने निर्माण और फैशन सहित कई क्षेत्रों में 25 से ज्यादा कंपनियां खड़ी कर ली. उसके खिलाफ कर चोरी मनी लॉन्ड्रिंग और भ्रष्टाचार के मामले दर्ज हुए सीबीआई को अपने ही स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना के खिलाफ मोइन कुरैशी से 3 करोड रुपए की रिश्वत लेने के आरोप में एफ आई आर दर्ज करनी पड़ी. बताया जाता है कि मोइन कुरैशी सियासी गलियारों के साथ ही जांच एजेंसियों में भी गहरी पैठ रखता है.


यह भी पढ़ें- NH 52 पर मिले शत विक्षत शव का मामला, परिजनों ने हैवानियत से भरा वीडियो किया शेयर


राकेश अस्थाना से पहले सीबीआई के पूर्व डायरेक्टर रंजीत सिन्हा और एपी सिंह दी कुरैशी से रिश्तो के चलते विवादों में फंसे थे फरवरी 2014 में इनकम टैक्स ने कुरैशी के दिन 15 ठिकानों पर छापामारी की. उनमें से एक एपी सिंह का था जहां से कुरैशी बाकायदा अपना ऑफिस संचालित करता था. इसी के चलते जनवरी 2015 में एपी सिंह को यूपीएससी मेंबर के पद से इस्तीफा देना पड़ा था. मोइन कुरैशी का पाकिस्तान और बॉलीवुड कनेक्शन हमेशा चर्चाओं में रहा.