Top 10 Rajasthan News 22 April 2024: आज का दिन मरुधरा के लिए राजनीतिक मायनों में बेहद खास है. लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए बीजेपी-कांग्रेस समेत अन्य पार्टियों के दिग्गज नेता आज प्रचार करेंगे. सीएम भजनलाल शर्मा का बूंदी दौरा प्रस्तावित है. पूर्व सीएम गहलोत भी प्रचार कर सकते हैं. एक जगह पर पढ़िए राजस्थान की आज की 10 बड़ी खबरें.

 

1. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के प्रस्तावित दौरे को लेकर बूंदी आज अलर्ट मोड पर रहेगा. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का बूंदी में रोड शो प्रस्तावित है.

 

2. मतदान को लेकर पंचायत समिति में रंगोली बनाई, 26 अप्रैल को शत प्रतिशत मतदान करने का किया जा रहा आह्वान,BDO हुकमाराम माली,ओमप्रकाश जाखड़ की अगुवाई में चलाया अभियान, सभी ग्राम पंचायतों में भी बनाई गई रंगोली, नरेगा कार्य स्थल पर भी आयोजित हो रही रंगोली प्रतियोगिता,मतदान से कोई भी वंचित नहीं रहने का किया जा रहा आह्वान.

 


3. आज डिप्टी सीएम डॉ. प्रेमचंद बैरवा तीन सभाएं करेंगे. आज सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक जनसभाएं करेंगे. डॉ. प्रेमचंद बैरवा कोटा लोकसभा क्षेत्र में जनसभाएं प्रस्तावित हैं.

 

4. आज विश्व पृथ्वी दिवस है. नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में कई कार्यक्रम आयोजित होंगे. वन विभाग की ओर से पार्क में प्रतियोगिताएं होंगी. क्विज, निबंध लेखन और पेंटिंग की प्रतियोगिताएं होंगी. 

 

5. दौसा- हनुमान जन्मोत्सव पर मेहंदीपुर बालाजी में भव्य आयोजन. महंत डॉ. नरेश पुरी महाराज के सानिध्य में आयोजन होना है. आज से दो दिवसीय आयोजन शुरू. आध्यात्मिक वक्ता डॉ. कुमार विश्वास श्रीराम कथा करेंगे. राज्यपाल कलराज मिश्र भी मौजूद रहेंगे.  श्रीराम कथा दोपहर बाद शुरू होगी. देश के कई जाने माने संत भी आयोजन में आयेंगे.

 


 

6. जयपुर में आईपीएल मैच का अंतिम धमाल आज 22 अप्रैल को होना है. रोमांचक मैच मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच होगा. रोहित शर्मा को देखने के लिए भीड़ उमड़ेगी.

 

7. ऑर्गन ट्रांसप्लांट के फर्जी NOC सर्टिफिकेट जारी करने के मामले में दो अलग-अलग थानों में FIR दर्ज हुई. आखिर कौन-कौन लोग पुलिस की रडार पर हैं  और अब तक क्या हुई कार्रवाई, इसको लेकर खबर आएगी.

 

8. राजस्थान में कोरोना वायरस फिर से पैर पसार रहा है. प्रदेश में कोरोना के 16 नए मामले आए. सबसे ज्यादा उदयपुर में 11 कोरोना पॉजिटिव निकले. 23 सैंपल में से 11 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई. जयपुर में 4 और सवाई माधोपुर में 1 मामला 12 मरीजों की दूसरी रिपोर्ट नेगेटिव आई. अब प्रदेश में कोरोना के 86 एक्टिव केस हैं.

 


 

9. शिक्षा मंत्री मदन दिलावर का बड़ा बयान आया है. शिक्षा विभाग में नवाचारों पर विचार चल रहा है. सरकारी और गैर सरकारी सभी स्कूलों में एक जैसी यूनिफॉर्म हो सकती है. गरीब और अमीर के भेद को मिटाने की कोशिश है.

 

10. जयपुर-एक बार फिर से किसानों के लिए राहत भरी खबर, समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद के लिए किसानों को राहत दी, सिकुड़े और टूटे गेहूं की सीमा 6% से बढ़ा 20% तक छूट दी, चमक विहीन गेहूं में 70 प्रतिशत छूट दी राज्य के किसानों को, इससे पहले सरसों और चना के पंजीयन पर 10% सीमा बढ़ाई थी.